7th Pay Commission: अब इस राज्य में सरकारी कर्मचारियों के हाथ में लड्डू, महंगाई भत्ते में हुआ इजाफा, जानिए  कितनी बढ़ी सेलरी

 

7th Pay Commission: तमिलनाडु में सरकारी कर्मचारियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है। तमिलनाडु सरकार ने महंगाई भत्ते में प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। 

इस कदम से सरकारी खजाने पर सालाना 2,366.82 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा, जिससे 16 लाख सरकारी कर्मचारियों, शिक्षकों, पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशन लेने वालों को फायदा होगा। 

यह बढ़ोतरी वित्तीय वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल 2023 से लागू मानी जाएगी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार डीए को 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया गया है।

तमिलनाडु  के इस फैसले से पहले यूपी, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान सरकार भी अपने महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी कर चुकी है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में पिछला रिवीजन मार्च में 4 प्रतिशत बढ़ाकर किया गया था।

ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से लागू मानी गई थी। 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया। इससे पहले सितंबर 2022 में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी, जो जुलाई 2022 से लागू माना गया था।