दो बच्चों की मां सुमन पैरा एशियन गेम्स में दिखाएंगी अपना दम, कहा- देश के लिए लाएंगी गोल्ड मेडल

हाल ही में चीन में हुए एशियन गेम्स में हर बार की तरह हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीत का परचम लहराया और देश के लिए कई मेडल जीते.
 

हाल ही में चीन में हुए एशियन गेम्स में हर बार की तरह हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीत का परचम लहराया और देश के लिए कई मेडल जीते. अब बारी है पैरा एशियन गेम्स में अपनी प्रतिभा दिखाने की। इसमें हरियाणा के खिलाड़ियों से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है. पानीपत के सिवाह गांव की बहू सुमन का पैरा एशियन गेम्स में चयन हुआ है।

अब 17 अक्टूबर को वह चीन जाएंगी और वहां अपनी ताकत दिखाएंगी. सुमन का चयन वेटलिफ्टिंग में हुआ है। पैरा एशियन गेम्स में सुमन के चयन के बाद परिवार में खुशी का माहौल है और घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

परिवार को सुमन से पूरी उम्मीद है कि वह देश के लिए गोल्ड मेडल लेकर लौटेगी. सुमन पैरा एशियन गेम्स में भाग लेने वाली हरियाणा की एकमात्र महिला खिलाड़ी हैं।

2021 में वेटलिफ्टिंग शुरू की
सुमन ने 2021 में ही वेट लिफ्टिंग की तैयारी शुरू कर दी थी. लेकिन अपनी मेहनत और लगन के दम पर वह बहुत ही कम समय में इस मुकाम पर पहुंच गईं. अब 17 अक्टूबर को वह चीन जाएंगी और पैरा एशियन गेम्स में हिस्सा लेंगी.

पति के सहयोग से मिली हिम्मत
सुमन शुरुआत में वॉलीबॉल खेलती थीं। उन्होंने लगभग तीन साल तक वॉलीबॉल खेला और स्वर्ण पदक भी जीता। एक दिन जब प्रदीप अपनी पत्नी के साथ वॉलीबॉल प्रतियोगिता में गए तो उन्होंने अपनी पत्नी से वजन उठवाया और पहले ही प्रयास में उनकी पत्नी ने काफी वजन उठा लिया। तभी प्रदीप को एहसास हुआ कि उनकी पत्नी वेट लिफ्टिंग में नए आयाम स्थापित कर सकती हैं। और बहुत आगे तक बढ़ सकता है.

इसके बाद पति प्रदीप ने अपनी पत्नी सुमन को गांव के जिम में तैयारी कराना शुरू किया और उनकी पत्नी ने अपनी मेहनत के दम पर कई मेडल जीते और अब उनका चयन एशियन गेम्स में हो गया है.

सुमन दो बच्चों की मां हैं.
आपको बता दें कि सुमन एक गृहिणी और दो बच्चों की मां हैं। शुरुआत में सुमन अपना सिलाई सेंटर चलाती थीं और दूसरी लड़कियों को सिलाई की ट्रेनिंग भी देती थीं। इसके साथ ही उन्होंने खेल में अपना करियर चुना और अब अपनी मेहनत के दम पर वह अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंच गई हैं.