Success Story : चार बार असफल हुई संजीता, फिर भी नहीं मानी हार, अंत  में इस तरह क्रेक की UPSC की परीक्षा, जानिए इस अफसर के संघर्ष  की कहानी  

 

Success Story of Sanjita Mohapatra: UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है।

इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। अगर कोई यूपीएससी परीक्षा को पास कर लेता है तो आसपास के इलाके में उसके चर्चे शुरू हो जाते हैं। साथ ही बता दें इनमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर IAS, IPS, IFS आदि पद अलॉट किए जाते हैं।

वहीं इसी बीच आज हम आपको एक ऐसी ही अफसर की कहानी बताने जा रहे हैं। जिन्होंने यूपीएससी सीएसई 2019 की परीक्षा में 10वीं रैंक हासिल कर सफलता प्राप्त की। यह अफसर कोई और नहीं संजीता महापात्रा है। 

संजीता महापात्रा ने अनेक बाधाओं के बावजूद अपने जीवन के लक्ष्यों को हासिल किया। संजीता का जन्म सुंदरगढ़ में हुआ और पालन-पोषण राउरकेला में हुआ। उन्होंने अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और सीईटी भुवनेश्वर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग पूरी की। 

संजीता हमेशा आईएएस अधिकारी और कलेक्टर बनने का सपना देखती थी। अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, उन्होंने 2018 तक सेल, राउरकेला स्टील प्लांट में एक ट्रेनी (तकनीकी) के रूप में काम किया, फिर उन्होंने इस्तीफा दे दिया। संजीता ने 2017 में मुंबई में आरबीआई में मैनेजर बिश्वरंजन मुंडारी से शादी की और नौकरी छोड़कर मुंबई आ गईं।

संजीता ने ओडिशा प्रशासनिक सेवा (OAS) परीक्षा भी उत्तीर्ण की और ओडिशा राज्य में दूसरे स्थान पर रहीं। उसने ओडिशा लोक सेवा आयोग के लिए भी योग्यता प्राप्त की लेकिन यूपीएससी की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करते हुए नौकरी न करने का फैसला लिया। संजीता के परिवार ने यूपीएससी की तैयारी के दौरान उनका साथ दिया और इसने उन्हें कई बार असफल होने के बाद भी कोशिश करते रहने के लिए प्रेरित किया।

संजीता पहले तीन प्रयासों में प्रारंभिक परीक्षा में असफल रही। अपने चौथे प्रयास में उन्होंने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया लेकिन मैन्स परीक्षा पास नहीं कर पाईं। संजीता ने अपने पांचवें प्रयास में यूपीएससी सीएसई परीक्षा पास की। इस तरह संजीता ने सफलता हासिल की।