Success Story of IAS Sarjana Yadav : आईएएस अधिकारी सर्जना यादव जिन्होंने बिना कोचिंग के क्रैक की परीक्षा,  हासिल किया 126वा रैंक, जानिए कैसे? 

​​​​​​​

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसकी तैयारी करते समय अभ्यर्थियों को कई दुविधाओं का सामना करना पड़ता है।
 

Success Story of IAS Sarjana Yadav : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसकी तैयारी करते समय अभ्यर्थियों को कई दुविधाओं का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी वे सोचते हैं कि इस परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग बहुत ज़रूरी है। लेकिन फिर भी कुछ उम्मीदवारों का दृष्टिकोण अलग है। इसलिए इस कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए हम आपको बताएंगे कि कोचिंग पर आईएएस अधिकारी सर्जना यादव का क्या कहना है।

आइए हम आपको बताते हैं कि क्या बिना कोचिंग क्लास लिए भी आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं या नहीं। सर्जना ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी पास कर लिया और उनकी कहानी कोचिंग को लेकर संदेह को दूर कर देगी।

सर्जना यादव के मुताबिक, उन्होंने अपने पहले दो प्रयास फुल टाइम जॉब करते हुए दिए। हालांकि, वह क्लियर नहीं कर पाईं और फेल हो गईं। समय की कमी के कारण उन्होंने 2018 में अपनी नौकरी छोड़ दी और पूरी लगन के साथ यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं। 2019 में, उन्होंने घर पर स्वयं अध्ययन करके सिविल सेवा परीक्षा में AIR 126 रैंक हासिल की। आख़िरकार उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में सफलता का स्वाद चखा।

सर्जना का कहना है कि यह उम्मीदवार की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह कोचिंग लेना चाहता है या नहीं। अगर आपको लगता है कि आपके पास संपूर्ण अध्ययन सामग्री है और यूपीएससी के लिए आपकी रणनीति बेहतर है तो आप सेल्फ स्टडी पर भरोसा करें और सफलता भी पा सकते हैं। 

इसके लिए प्रत्येक विषय के लिए 2-3 किताबें पढ़ने से आपके लिए निर्धारित समय के भीतर पाठ्यक्रम पूरा करना मुश्किल हो जाएगा। वह सुझाव देती हैं कि हर विषय के लिए एक अच्छी किताब चुननी चाहिए और उसे अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए।

इसके अलावा, यदि व्यक्ति को उचित मार्गदर्शन नहीं मिलता है तो वह कोचिंग भी ले सकता है। हालांकि, अगर आप कोचिंग नहीं ले पा रहे हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है। आप घर पर सेल्फ स्टडी करके भी बिना कोचिंग के परीक्षा पास कर सकते हैं।