IAS officer Junaid Ahmed : देश का एक होनहार आईएएस अफसर, मात्र 4 घंटे पढ़ाई कर पास की UPSC की परीक्षा, जानिए कैसे?  

UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं।
 

IAS officer Junaid Ahmed : UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है।

इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। अगर कोई यूपीएससी परीक्षा को पास कर लेता है तो आसपास के इलाके में उसके चर्चे शुरू हो जाते हैं। साथ ही बता दें इनमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर IAS, IPS, IFS आदि पद अलॉट किए जाते हैं।

वहीं इसी बीच आज हम आपको एक ऐसे ही आईएएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने रोजाना केवल 4 घंटे पढ़कर UPSC की परीक्षा को क्रेक कर लिया। इसके साथ ही वे टॉपर भी बन गए। आइये जाने कौन है ये आईएएस अफसर 

यहां हम जिस आईएएस अफसर की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि जुनैद अहमद है। इनकी पढ़ाई की यदि बात करें तो इन्होने शारदा विश्वविधालय नोएडा से इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनिरिंग किया है। उनके परिवार में उनके अलावा माता पिता के साथ साथ दो छोटे भाई बहन और एक बड़ी बहन है। 

यूपी के बिजनौर जिले के नगीना के रहने वाले इस आईएएस अफसर ने कड़ी मेहनत की और UPSC की परीक्षा को पास कर लिया। इस अफसर ने साल 2018 में UPSC की परीक्षा को पास किया। बता दें कि पहले तीन प्रयासों में वह असफल रहे इसके बाद चौथे प्रयास में वे सफल रहे।