IAS Aishwarya Sheoran: जानिए कौन हैं ये लेडी ऑफिसर, जो मॉडलिंग छोड़ पहले ही प्रयास में बनी IAS

यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019 में राजस्थान में चयनित उम्मीदवारों में सबसे चौंकाने वाला नाम ऐश्वर्या श्योराण का है।

 

IAS Aishwarya Sheoran: यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019 में राजस्थान में चयनित उम्मीदवारों में सबसे चौंकाने वाला नाम ऐश्वर्या श्योराण का है। अब तक लोग इन्हें बतौर मॉडल जानते थे, मगर 4 अगस्त 2020 को यूपीएससी का परीक्षा परिणाम आते ही ऐश्वर्या श्योराण की पहचान भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसर के तौर पर भी हो गई। 

दरअसल, ऐश्वर्या श्योराण ने अखिल भारतीय स्तर पर 93वीं रैंक हासिल करने में सफल रही हैं। 23 वर्षीय ऐश्वर्या मूलरूप से राजस्थान के चूरू जिले के राजगढ़ उपखंड के गांव चुबकिया ताल गांव की रहने वाली हैं। ऐश्वर्या के चयन उनके गांव में खुशी की लहर दौड़ दिया।

ऐश्वर्या के पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल के पद पर करीमनगर, तेलंगाना में तैनात हैं और माता सुमन गृहिणी हैं। वर्तमान में परिवार मुंबई रहता है। ऐश्वर्या दिल्ली में ही पली-बढ़ीं। 

स्कूलिंग संस्कृति स्कूल चाणक्यपुरी की। ऐश्वर्या स्कूलिंग के दौरान हैडगर्ल और 97.5% के साथ एकेडमिक टॉपर भी रह चुकी हैं। ग्रेजुएशन श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से किया। 2018 में आईआईएम इंदौर में भी चयन हुआ था, लेकिन अपना पूरा फोकस सिविल सर्विस पर दिया।

आईएएस ऐश्वर्या श्योराण की जीवनी

ऐश्वर्या श्योराण फेमिना मिस इंडिया 2016 में फाइनलिस्ट भी रह चुकी हैं। 2015 में मिस दिल्ली का ख़िताब भी उसके नाम रहा। ऐश्वर्या 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश भी रह चुकी हैं। 2016 में मुंबई में आयोजित लेक मी फैशन वीक जो देश का सबसे बड़ा फैशन शो है, जिसमें देश के जाने माने मॉडल्स के साथ एक मात्र न्यू मॉडल थी।

10 माह घर पर रहकर की तैयारी

वर्ष 2018 में ऐश्वर्या श्योराण ने मॉडलिंग से ब्रेक लिया। यूपीएससी के सिलेबस को समझा और फिर तैयारी शुरू कर दी। दस माह तक घर पर ही रहकर बिना किसी के कोचिंग के ही पहले प्रारंभिक, फाइनल की परीक्षा में सफलता हासिल की। ऐश्वर्या को पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल हुई।

‘मिस इंडिया' के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ऐश्वर्या को बधाई

आईएएस में चयन होने के बाद से ऐश्वर्या श्योराण को खूब बधाई संदेश मिल रहे हैं। खुद फेमिना मिस इंडिया की टीम ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ऐश्वर्या को बधाई देते हुए लिखा है कि 'ऐश्वर्या श्योराण, फेमिना मिस इंडिया 2016 की फाइनलिस्ट, कैंपस प्रिंसेस दिल्ली 2016, फ्रेश फेस विनर दिल्ली 2015 ने हमें बहुत गर्व महसूस कराया है, उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 93वीं रैंक पाई है. इस उपलब्धि पर उन्हें बहुत बधाई'

IAS अधिकारी अभिषेक सिंह ने भी बधाई दी है

ऐश्वर्या श्योराण को बधाई देने वालों में आईएएस अभिषेक सिंह का नाम भी शामिल है। अभिषेक सिंह हाल ही 'दिल तोड़ के' गाने में अभिनय को लेकर सुर्खियों में हैं। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि 'ये देखकर खुशी होती है कि विभिन्न रुचियों वाले लोग सिविल सेवा को करियर के तौर पर चुन रहे हैं। न्यू इंडिया को न्यू एज के अधिकारियों की ज़रूरत है, जिससे ये सर्विस ज्यादा प्रतिनिधिक, ज्यादा खुली हुई और ज्यादा समकालीन बन रही है।