Sports News : हरियाणा की बेटी अंतिम पंघाल ने U-20 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल, लगातार दूसरी बार ये इतिहास रचने वाली भारत की पहली महिला पहलवान 

हरियाणा की पहलवान बेटियों ने विदेशी धरती पर हरियाणा और हिंदुस्तान के नाम का डंका बजा दिया है। 53 किलोग्राम भारवर्ग में विनेश फोगाट को चैलेंज कर पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में छाई हिसार जिले की अंतिम पंघाल ने इतिहास रच दिया है।
 

Sports News: हरियाणा की पहलवान बेटियों ने विदेशी धरती पर हरियाणा और हिंदुस्तान के नाम का डंका बजा दिया है। 53 किलोग्राम भारवर्ग में विनेश फोगाट को चैलेंज कर पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में छाई हिसार जिले की अंतिम पंघाल ने इतिहास रच दिया है। वे लगातार 2 बार U-20 वर्ल्ड रैसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली हिंदुस्तान की पहली महिला पहलवान बन गई है।

फाइनल में धमाकेदार जीत

जॉर्डन के अम्मान में आयोजित चैंपियनशिप के 53 किलोवर्ग में शुक्रवार को अंतिम पंघाल ने यूक्रेन की मारिया येफ्रेमोवा को 4-0 से हराया। इस टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन इतना शानदार रहा कि उन्होंने पूरी चैंपियनशिप के दौरान मात्र 2 ही प्वाइंट गंवाए। अंतिम पंघाल पिछले साल जूनियर वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थी और अब उन्होंने एक और रिकॉर्ड बना दिया।

विनेश फोगाट को चैलेंज किया था

एशियन गेम्स में अंतिम पंघाल भाग लेने की प्रबल दावेदार थी लेकिन WFI ने बिना ट्रायल के विनेश फोगाट का नाम इस प्रतियोगिता के लिए फाइनल कर दिया था तो अंतिम पंघाल ने कड़ी आपत्ति जताते हुए विनेश फोगाट को चैलेंज किया था। इस चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल साबित कर दिखाया है कि विनेश फोगाट को चुनौती उन्होंने अति आत्मविश्वास की वजह से नहीं दी थी बल्कि यह उनके अंदर से उपजा भरोसा था।

हालांकि दो दिन पहले विनेश फोगाट चोट की वजह से एशियन गेम्स से बाहर हो गई है। इसके बाद रिजर्व में रखी गई अंतिम पंघाल को भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया है। यह गेम्स अभी होने हैं।

वहीं इस चैंपियनशिप में सविता ने 62 किलोवर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इससे पहले प्रिया मलिक ने गुरुवार को 76 किलोवर्ग में गोल्ड जीता था। इस प्रतियोगिता में 3 गोल्ड समेत कुल 7 मेडल जीतने पर भारतीय टीम को पहली बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप टीम खिताब भी दिया गया है।