हरियाणा, पंजाब समेत इन जिलों मे तेज बारिश का अलर्ट! मौसम विभाग का अलर्ट जारी

 
 IMD Weather Alert: हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम में यह बदलाव एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से होगा। 19 व 20 अप्रैल को हरियाणा, पंजाब व दिल्ली में बारिश होने की संभावना से मौसम में राहत मिलेगी।

भारत मौसम विभाग के नवीनतम अपडेट के अनुसार रविवार से ही मौसम परिवर्तन हुआ है, इसका पूरा असर दो दिनों में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश के आसार बने हुए हैं।

इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रही। देश की राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्र में रविवार को धूप निकलती है। मूल कारण से अधिकतम स्कोर में बढ़त दर्ज की गई।

राजधानी दिल्ली में 19 अप्रैल को आम तौर पर आसमान में बादल छाए रहते हैं और ऊंचाई के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी के क्षेत्र होते हैं। मौसम विभाग के अनुसार रविवार रात से ही मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

इस दौरान न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इसके अलावा 19 अप्रैल को भी तेज़ अंधड़ की भी संभावना जारी की गई है।

वहीं 20 अप्रैल को आसमान में बादल छाए रहेंगे और 21 अप्रैल को तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके 22 अप्रैल को फिर से तूफान और बारिश होने की उम्मीद है। हालाँकि 23 और 24 अप्रैल को मौसम सामान्य रहेगा। इसके बाद एक बार फिर न्यूनतम व अधिकतम तापमान में उछाल आएगा।

उत्तर प्रदेश में अंधड़-बारिश के बाद भी जारी रहेगी गर्मी |

दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना है। उत्तर प्रदेश के इलाकों में अगले दो दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान 23 से 24 डिग्री सेल्सियस बना रह सकता है। यहां लोगों को भारी गर्मी मिलती है।

इन राज्यों में भी बारिश |
तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड और मिजोरम में युवाओं से मध्यम स्तर की बारिश होगी। दक्षिण भारत के केरल में भारी बारिश की आशंका जारी है।

इन राज्यों में ओलावृष्टि की उम्मीद

भारत मौसम विभाग के माने तो 19 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, डेनमार्क, मिजोरम और त्रिपुरा में भी गिर सकते हैं।

इन राज्यों में हीट वेव की चेतावनी
 

इसके अलावा तेलंगाना, अप्रैल, ओडिशा, गंगेय पश्चिम बंगाल, तत्त्व आंध्र प्रदेश, कोंकण-गोवा, सौराष्ट्र कच्छ में 20 तक हिट वेव की चेतावनी जारी की गई है।