Indian Railway: रेलवे ने कुलियों को दिया दिवाली का तोहफा, अब आम जनता से लेंगे इतने पैसे

कमरतोड़ महंगाई ने सीधे लोगों की जेबों पर असर डाला है. घर के सामान से लेकर आने जाने तक के किराए में कई बार वृद्धि हुई है
 

कमरतोड़ महंगाई ने सीधे लोगों की जेबों पर असर डाला है. घर के सामान से लेकर आने जाने तक के किराए में कई बार वृद्धि हुई है, लेकिन अगर कुलियों की बात हो तो 6 साल से लेकर अब तक एक ही कीमत पर Passenger से लेकर Express ट्रेनों में आने वाले यात्रियों का सामान उठाते आ रहेेे हैं. अबकी बार रेलवे ने 6 साल बाद कुलियों को दिवाली का तोहफा देते हुए सामान उठाने की कीमतों मे महज 10 रुपए  की बढ़ोतरी की है.

इससे पहले वर्ष 2017 में हुई थी बढ़ोतरी 

समय के साथ साथ पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी होती रहती है, परंतु कुलियों के किराए में वर्ष 2017 के बाद से अब तक कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. लेकिन अब Railway ने कुलियो के द्वारा उठाए जाने वाले सामान के किराये में 10 रुपये तक की वृद्धि की है. कुलियों के किराए में वृद्धि करने की शक्तियां मंडल स्तर पर दी गई है, जिसके चलते अब अंबाला रेल मंडल ने कंधे पर सामान ले जाने वाले और रेहड़ी पर सामान ढोने वाले कुलियो की अलग- अलग श्रेणियों में मजदूरी में वृद्धि की है.

वर्ष 2017 में कुलियों की मजदूरी

ग्रुप वन के अन्य स्टेशनों पर 40 किलो तक के वजन पर 20 रुपये बढ़ाए गए थे. ग्रुप वन स्टेशन सहारनपुर भटिंडा अंबाला चंडीगढ़ में कलयुग की मजदूरी 30 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये की गई. ग्रुप वन स्टेशन अंबाला भटिंडा सहारनपुर चंडीगढ़ स्टेशनों पर वहीं शेयर से सम्मान होने पर मजदूरी रुपये 60 से 80 रुपये की गई.दो पहियों की छोटी रेहड़ी पर 2 क्विंटल बोझ ले जाने पर किराया 50 रुपये की जगह 70 रुपये किया गया. ग्रुप वन के अन्य स्टेशनों पर वहीं शेयर अथवा स्ट्रक्चर पर समान ढोने वाले कुलियो की मजदूरी 50 रुपये से बढ़ाकर 70 रुपये की गई.दो पहियों की बड़ी रेहड़ी लाइसेंस धारक कुलियों द्वारा 2 क्विंटल वॉच ले जाने पर मजदूरी 80 रुपये से बढ़ाकर 110 रुपये की गई थी

वर्ष 2022 में कुलियों की बढ़ाई गई मजदूरी

  • Group वन के अन्य स्टेशनों पर 40 किलो तक बोझ ढोने पर कुलियों की मजदूरी 30 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये की गई.
  • Group वन स्टेशन चंडीगढ़, अंबाला, बठिंडा, सहारनपुर, पर 40 किलो वजन ढोने पर कुलियों की मजदूरी 40 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दि गई.
  • Group वन Station अंबाला, बठिंडा, सहारनपुर, चंडीगढ़ पर व्हील चेयर पर सामान ढोने की मजदूरी 80 रुपये बढ़ाकर 100 रुपये की गई.
  • Group वन के अन्य स्टेशनों पर व्हील चेयर अथवा स्ट्रेचर पर सामान ढोने पर मजदूरी 70 रुपये से बढ़ाकर 90 रुपये कर दि गई.
  • दो पहियों की छोटी रेहड़ी पर 2 क्विंटल बोझ (दो लाइसेंसधारक कुलियों द्वारा खींचने जाने पर) 70 रुपये से बढ़ाकर 90 रुपये की गई.
  • 2 पहियों की बड़ी रेहड़ी पर 2 क्विंटल बोझ (2 लाइसेंसधारक कुलियों द्वारा खींचने जाने पर) 110 रुपये से बढ़ाकर 130 रुपये किया गया.