TGT exam schedule : भावी शिक्षकों के लिए सूचना ,टीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की बढ़ी तिथि, जानिए क्या है शेड्यूल

 

TGT exam schedule : भावी शिक्षकों के लिए सूचना है,टीजीटी पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के लिए तिथि बड़ा दी गई है। आपको बता दें की हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने कुछ समय पहले टीजीटी के पदों पर भर्ती निकाली थी। 

इनके लिए बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। इसलिए कमीशन ने इन एग्जाम की तारीखें जारी कर दी हैं।

ये रहेगा एग्जाम शेड्यूल

उम्मीदवारों का चयन ओमएमआर बेस्ड एग्जाम के माध्यम से होगा। ये पद एलिमेंट्री एजुकेशन डिपार्टमेंट, हरियाणा के लिए हैं। नोटिस में दी गई जानकारी के मुताबिक, एग्जाम 22 अप्रैल से 07 मई 2023 के बीच आयोजित की जाएगी। ये एग्जाम दो शिफ्ट में होगी।

ये है एग्जाम का ये कैलेंडर टेंटेटिव

कमीशन ने जो नोटिस जारी किया है, उसमें लिखा है कि एग्जामिनेशन का ये कैलेंडर टेंटेटिव है, जिसमें एडमिनिस्ट्रेटिव रीजन से बदलाव हो सकता है। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम ग्रुप सी के कुल 7471 टीजीटी पद भरे जाएंगे। सिलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स को पे स्केल 9,300 – 34,800 के हिसाब से सैलरी मिलेगी।

ये रहेगी सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर सिलेक्शन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। उसके बाद सोशियो इकोनॉमिक क्राइटेरिया और अनुभव देखा जाएगा। एक्सपीरियंस को 95% मार्क्स दिए जाएंगे और सोशियो इकोनॉमिक क्राइटेरिया को 5% मार्क्स दिए जाएंगे।

सभी प्रश्न जरूरी होंगे और पेपर हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होगा। टीजीटी पद के लिए ऑफलाइन ओएमआर परीक्षा आयोजित की जाएगी। अन्य किसी भी विषय में जानकारी पाने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक करें।