Reserve Bank of India: बीए पास के लिए मौका, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कर रहा ग्रेड-बी के इतने पदों पर भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स

 

Reserve Bank of India: बीए पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का मौका हैं। यह बैंकिंग क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 291 पदों पर भर्ती निकाली है।

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 21 से 30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट उम्मीदवार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर 9 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन रिटर्न टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

ये है योग्यता


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ग्रेड बी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही ग्रेजुएशन में 60% अंक होना जरूरी है।

निर्धारित आयु सीमा

उम्मीदवारों के आयु की तो 01 मई 2023 तक 21 साल से ज्यादा उम्र होनी चाहिए। वहीं, 30 साल से कम उम्र वाले उम्मीदवार इसमें आवेदन के पात्र हैं। हालांकि, आरक्षण के दायरे में आने वालों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिसर ग्रेड बी जनरल पद के लिए 222 सीटें निर्धारित हैं। इसके अलावा आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग में डीईपीआर के 38 पदों पर भर्तियां होंगी। वहीं, 31 पद DSIM के लिए हैं।

ये होगी सिलेक्शन प्रोसेस
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में योग्य ऑफिसर का सेलेक्शन दो फेज की लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से होगा।

मिलने वाली सैलरी


भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवारों को बेसिक सैलरी के तौर पर 55,200 से लेकर 1,16,914 रुपए दिए जाएंगे।

पदों के लिए ऐसे करें आवेदन

    ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं।
    यहां होमपेज पर Opportunities नाम के सेक्शन पर क्लिक करें।
    अब Vacancies सेक्शन पर क्लिक करें।
    आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर रिक्रूटमेंट 2023 नोटिस सिलेक्ट करें।
    अब Apply Online पर क्लिक करें और अपने सभी जरूरी डिटेल्स भरें।
    जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटोग्राफ व सिग्नेचर की कॉपी स्कैन करके अपलोड करें।
    अब एप्लीकेशन फीस भरें और फॉर्म जमा कर दें।