मुंबई- एक्सप्रेस वे और दिल्ली -जम्मू कटरा एक्सप्रेस वे पर बनेंगी नई एयरस्ट्रिप, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया ऐलान

 

Haryana News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुंबई- एक्सप्रेसवे पर नूह तथा गुरुग्राम जिला में और दिल्ली -जम्मू कटरा एक्सप्रेसवे पर जींद एवं कैथल जिला में नए एयरस्ट्रिप बनाने के लिए संभावनाएं तलाशें , इसके लिए ई-भूमि पोर्टल पर 100 -100 एकड़ जमीन का ख़ाका तैयार करें।

इसके अलावा , प्रदेश में ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए भी रुपरेखा बनाएं। उन्होंने हिसार एयरपोर्ट से जुड़े प्रोजेक्ट्स निर्धारित अवधि में पूरे करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी लगातार उन्हें रिपोर्ट करेंगे।

डिप्टी सीएम , जिनके पास नागरिक एवं उड्डयन विभाग का प्रभार भी है , आज यहाँ विभागीय अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि करनाल , भिवानी , नारनौल  तथा पिंजौर में एयरस्ट्रिप पर हेंगर बनाए जाएंगे। उन्होंने नारनौल को छोड़कर राज्य की अन्य सभी एयरस्ट्रिप पर एमआरओ ( मैनटेंनेंस रिपेयर एंड ओवरहॉल )शुरू करने के निर्देश दिए।

उपमुख्यमंत्री ने उक्त कार्यों के अतिरिक्त हिसार एयरपोर्ट तथा प्रदेश की विभिन्न एयरस्ट्रिप पर चल रहे कार्यों की समीक्षा की।समीक्षा  बैठक में दुष्यंत चौटाला को जानकारी दी गई कि नए स्टैंडर्ड एटीसी के निर्माण होने तक टेंपरेरी एटीसी स्थापित किया जा रहा है जिसके जल्द टेंडर खोले जा रहे हैं। 

इसके अलावा मानसून ड्रेन, आइसोलेशन-बे, वेहिकुलर लेन, नेविगेशन ऐड्स, सिक्योरिटी वॉच -टॉवर्स, पेरिमीटर रोड आदि के बारे में पूछताछ की गई। अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट के एरिया से 132 केवी ईएचटी पॉवर लाइन्स को शिफ्ट करने का कार्य प्रगति पर है और जल्द ही पूरा हो जाएगा। 

डिप्टी सीएम ने राणा माइनर को शिफ्ट करने, ड्रेनेज एवं सीवरेज सिस्टम, सोलर पार्क समेत अन्य दर्जनों प्रोजेक्ट्स की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि हिसार एयरपोर्ट के सभी कार्य एवं इससे संबंधित अन्य प्रोजेक्ट्स समयबद्ध तरीके से पूरे करें।

इस अवसर पर नागरिक एवं उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजा शेखर वुंडरू , एडवाइजर  शेखर विद्यार्थी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।