Indian Navy Agniveer Recruitment 2023: नौसेना में बनना है अग्निवीर, तो शुरू कर दें तैयारी, इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म

 

Indian Navy Agniveer Recruitment 2023: सेना में अग्निवीर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. भारतीय नौसेना ने अग्निवीर की नई भर्ती निकाल दी है. भारतीय नौसेना ने अग्निवीर एमआर नवंबर 2023 बैच के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसके तहत उम्मीदवारों से भर्ती के लिए 26 जून से ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं. वहीं आवेदन प्रक्रिया 2 जुलाई तक जारी रहेगी.

उम्मीदवारों को भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर फॉर्म भरना होगा. पर उससे पहले योग्यता, चयन प्रक्रिया और नोटिफिकेशन समेत अन्य जानकारी आप यहां चेक कर लें.

कौन भर सकेगा फॉर्म


भारतीय नौसेना अग्निवीर नोटिफिकेशन के अनुसार भर्ती के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. साथ ही उम्मीदवारों का जन्म 1 नवंबर 2002 से अप्रैल 2006 के बीच का होना चाहिए. ध्यान दें कि केवल अविवाहित पुरुष एवं महिला भी इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं. साथ ही यह पद से म्यूजिशियन के लिए हैं, तो कुछ निर्धारित म्युजिक की योग्यता भी मांगी गई है. जिसकी जानकारी आप नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं.

कैसे होगा चयन


प्राप्त आवेदनों के आधार पर उम्मीदवारों का स्क्रीनिंग टेस्ट किया जाएगा. शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा, म्युजिक स्क्रीनिंग टेस्ट एवं मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा.

शारीरिक योग्यता


भर्ती के लिए निर्धारित शारीरिक योग्यता के तहत उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करनी होगी. इसमें उम्मीदवारों को 6 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी. वहीं महिलाओं को 8 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी. इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों को 20 उठक बैठक और 12 पुश-अप्स लगाने होंगे. वहीं महिलाओं को 15 उठक बैठक और 10 सिट-अप्स लगाने होंगे.