Haryana Police Bharti: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने पुलिस भर्ती में बदलाव को दी मंजूरी, अब इनको मिलेंगे 2-2 एक्स्ट्रा नंबर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पुलिस भर्ती के नए नियमों को लेकर तैयार किये गये नए Draft को मुख्य सचिव की मंजूरी के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी अपनी मुहर लगा दी है।
 

Haryana Police Bharti: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पुलिस भर्ती के नए नियमों को लेकर तैयार किये गये नए Draft को मुख्य सचिव की मंजूरी के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी अपनी मुहर लगा दी है। दरअसल हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) को 5 हजार पुरुष सिपाही और 1 हजार महिला सिपाही की भर्ती (Haryana Police Bharti) के लिए DGP की तरफ से पत्र लिखा गया था. बाद में नियमों का हवाला देकर इस मांग पत्र को रुकवा दिया था.  

हालांकि अब Haryana Police में 6 हजार सिपाही भर्ती को लेकर नियमों में संशोधन पर प्रदेश के मुखिया मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान की है. नए Rules के तहत भर्ती में उच्च शिक्षा के मिलने वाले अतिरिक्त अंकों को हटा दिया है और शारीरिक क्षमता के अंक शामिल किए गए हैं. अब कोई अभ्यर्थी 6 फुट से लंबा है और निर्धारित समय से पहले दौड़ पूरी करता है तो उन्हें अतिरिक्त 2- 2 अंक दिए जाएंगे.

मुख्यमंत्री की स्वीकृति के बाद फाइल वित्त विभाग के पास अंतिम मुहर लगने के लिए भेज दी गई है. संभावना जताई जा रही है कि इसी महीने भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा. फिलहाल फाइल वित्त विभाग के पास है, यहां से अनुमति मिलते ही नए नियमों के तहत सिपाही भर्ती का रास्ता साफ हो जाएगा. CET पास अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन भेज पाएंगे. आपको बता दें कि पहले की पुलिस भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा शुरू मे होती थी और बाद में PMT और PST होता था. कद और छाती पूरी न होने वाले अभ्यर्थी भी परीक्षा पास कर लेते थे. बीए पास को 4 और एमए पास को 7 अतिरिक्त अंक दिए जाते थे तथा आर्थिक सामाजिक के आधार पर 10 अंक दिए जाते थे. 

फिलहाल नए नियमों के अनुसार सबसे पहले पदों के मुकाबले 7 गुना का फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट लिया जाएगा. इसके बाद चार गुणा अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, सबसे बाद में Physical Screening टेस्ट में दौड़ कराई जाएगी. अब आर्थिक- सामाजिक आधार के ढाई और NCC सर्टिफिकेट के ढाई अंक दिए जायेंगे. बीए और एमए पास के लिए अंक नहीं होंगे, बल्कि 6 फुट Height और समय से पहले दौड़ पर 2-2 अंक प्रदान किए जाएंगे.