Haryana News: HPSC अपने उम्मीदवारों को दे सकता है बड़ी खुशखबरी, खत्म कर सकता है नेगेटिव मार्किंग, जाने पूरी खबर

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने बड़ा फैसला लिया है। एचपीएससी ग्रुप ए और बी के पदों पर भर्ती के लिए अब दो परीक्षाएं आयोजित करेगा। जिसमें एक प्रारंभिक व दूसरी मुख्य परीक्षा होगी।
 

Haryana News: हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने बड़ा फैसला लिया है। एचपीएससी ग्रुप ए और बी के पदों पर भर्ती के लिए अब दो परीक्षाएं आयोजित करेगा। जिसमें एक प्रारंभिक व दूसरी मुख्य परीक्षा होगी। प्रारंभिक ओएमआर आधारित पेपर होगा और यह क्वालिफाइंग पेपर होगा। इसमें क्वालिफाई करने के लिए न्यूनतम अंक भी काफी कम निर्धारित किए गए हैं। इसके बाद सब्जेक्टिव पेपर होगा जो मुख्य होगा। इसमें परीक्षार्थियों को स्कूल, कॉलेज की तरह हाथ से लंबे उत्तर लिखने होंगे।

पैटर्न बदल सकता है

अभी तक ये दो पेपर एचसीएस और एलाइड सर्विसेज में लिए जाते थे। ऐसी खबरें हैं कि एचपीएससी अपने पैटर्न को बदलने पर विचार कर रहा है क्योंकि अब तक एचपीएससी के पास नकारात्मक अंकन वाला केवल एक पेपर ओएमआर था जिसमें न्यूनतम 50% अंक सामान्य वर्ग के लिए और 45% आरक्षित वर्ग के लिए अनिवार्य थे। इसका सीधा असर 2-3 पदों पर भर्ती पर पड़ा। कृषि विकास अधिकारी के 600 पदों पर 50 अभ्यर्थियों का ही चयन हो सका।

पीजीटी प्रत्याशी फैसले के खिलाफ
इसको लेकर केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान और हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने नाराजगी भी जताई थी। लेकिन एचपीएससी ने इसमें बदलाव किया है। हालांकि, कुछ उम्मीदवार अब भी एचपीएससी के इस फैसले के खिलाफ हैं। खासकर पीजीटी उम्मीदवार। उनका कहना है कि वे पहले से ही एचटीईटी पास हैं। जो क्वालिफाइंग है।

इसलिए दो पेपर की जगह एक ही पेपर होना चाहिए और वह भी ओएमआर आधारित होना चाहिए। आपको बता दें कि एचपीएससी द्वारा जारी पीजीटी और आईपीआरओ के सिलेबस पैटर्न/स्कीम को वापस ले लिया गया है। अब नया पैटर्न/स्कीम घोषित किया जाएगा।

निगेटिव मार्किंग को खत्म करने पर विचार

हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) द्वारा परीक्षाओं को लेकर मंथन जारी है। जैसे ही कोई अंतिम विचार होगा, कोई बड़ा निर्णय लिया जाएगा। अंतिम निर्णय देने में समय लगेगा। एचपीएससी नेगेटिव मार्किंग को खत्म करने पर विचार कर रहा है। सूत्रों के हवाले से खबर के मुताबिक ग्रुप ए और बी के पदों पर भर्ती को लेकर मंथन और चिंतन का दौर चल रहा है।

इसके चलते अगले हफ्ते एक अहम बैठक भी होनी है। यानी एचसीएस और एलाइड की तर्ज पर दो परीक्षाएं कराने की तैयारी है। जिसमें पहली परीक्षा ओएमआर पर आधारित होगी जबकि दूसरी परीक्षा कक्षाओं की तर्ज पर सब्जेक्टिव रूप में ली जाएगी। दोनों परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग को खत्म करने पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही इस संबंध में बड़ा फैसला लिया जाएगा।