Haryana News: हरियाणा में सरकारी नौकरी की बाट जोह रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, CET डाटा वेरिफिकेशन का काम हुआ पूरा, जल्द घोषित होगी परीक्षा तिथि 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने CET डाटा वेरिफिकेशन का काम पूरा कर लिया है। अब आयोग द्वारा जल्द ही PMT एग्जाम का शेड्यूल जारी किया जाएगा।
 

Haryana News: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने CET डाटा वेरिफिकेशन का काम पूरा कर लिया है। अब आयोग द्वारा जल्द ही PMT एग्जाम का शेड्यूल जारी किया जाएगा। आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि डाटा वेरिफिकेशन में सबसे ज्यादा करेक्शन एक्स सर्विसमैन कैटेगरी में मिला है।

इससे पहले आयोग ने CET से सम्बंधित रिजल्ट जारी किए जाने के बाद अभ्यर्थियों को रिजल्ट में करेक्शन का टाइम दिया गया था। इसके बाद आयोग ने सभी शिकायतों और सुझावों के आधार पर डाटा को ठीक व दुरुस्त किया गया है।

जेंडर भरने में भी गलती

आयोग ने डाटा अपडेट के दौरान पाया है कि ज्यादातर गलतियों के लिए अभ्यर्थी ही जिम्मेदार हैं। आवेदन पत्र भरते समय सावधानी न बरतने के कारण ऐसा हुआ है। HSSC चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि सैकड़ों उम्मीदवारों ने तो जेंडर भरने में ही गलती की हुई है।

उन्होंने एक उदाहरण देते हुए बताया कि एक महिला अभ्यर्थी आई और शिकायत देते हुए कहा कि मेरा CET स्कोर अधिक होने के बावजूद PMT के लिए शॉर्ट-लिस्ट नहीं की गई। आयोग की जांच में पाया गया कि उम्मीदवार ने महिला वार्डर की जगह फार्म में पुरूष वार्डर दर्शाया गया था तो शॉर्ट-लिस्ट कैसे हो सकती थी।

अब वापस नहीं होगा क्लेम

उन्होंने बताया कि अधिकतर खामियां Ex Servicemen को लेकर थी। उनको उनकी पैरेंटल श्रेणी के साथ-साथ एक्स सर्विस मैन की श्रेणी में भी रखा गया है। इसी प्रकार डीईएसएम, डीएफएफ, PWD आदि श्रेणियों को भी ठीक किया गया है।

उन सब उम्मीदवारों का डाटा ठीक किया गया है, जिन्होंने अपने सामाजिक आर्थिक मापदंड के अंक समय रहते वापस ले लिए थे, जब क्लेम वापस लेने का मौका दिया गया था। अब किए गए किसी भी क्लेम को आयोग ने स्वीकार नहीं किया है।

प्राइवेट कंपनियों का नहीं माना अनुभव

चेयरमैन ने बताया कि हजारों की संख्या में उम्मीदवारों ने C श्रेणी के पद के लिए D श्रेणी के अनुभव के अंक क्लेम किए थे। ऐसे सभी उम्मीदवारों के अंक हटा लिए गए हैं। इसी प्रकार प्राइवेट कंपनियों के अनुभव को भी अस्वीकार कर दिया गया है व दूसरे राज्यों एवं केन्द्रीय सरकार के अनुभव को केवल विज्ञापन की शर्तों के अनुरूप स्वीकार किए गए हैं। अनुचित फादर लैस प्राप्त उम्मीदवारों के नंबर भी हटा दिए गए हैं।

प्रमाण पत्र अपलोड नहीं करने वालों को झटका

इसी प्रकार परिवार पहचान पत्र से चेकिंग के उपरांत डाटा ठीक किया गया है। आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि PMT एवं कुछ श्रेणियों के लिए जारी की गई शॉर्ट-लिस्ट सूचि अब परिवर्तित होकर आएगी।

परिवर्तित हुए डाटा के अनुसार उम्मीदवार के CET स्कोर वर्तमान स्थिति से अवगत कराया जाएगा। ऐसे किसी भी उम्मीदवार का दावा स्वीकार नहीं किया गया, जिन्होंने आवेदन करते समय अपनी आवश्यक योग्यताओं के प्रमाण पत्र अपलोड नहीं किए थे।