Haryana Group C TGT Punjabi भर्ती का शेड्यूल हुआ जारी, इस तारीख से शुरू हो रहे हैं रजिस्ट्रेशन, लास्ट डेट भी जान लो...

Group-C TGT पंजाबी की भर्ती के लिए हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) ने शेड्यूल जारी कर दिया है।

 

Haryana Group C TGT Punjabi Recruitment : Group-C TGT पंजाबी की भर्ती के लिए हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) ने शेड्यूल जारी कर दिया है। 18 सितंबर से HSSC के द्वारा जारी भर्ती शेड्यूल के मुताबिक 104 पदों के लिए पंजीकरण शुरू किया जाएगा और इसकी लास्ट डेट 9 अक्टूबर रखी गई है। बता दें कि इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स 12 अक्टूबर के बाद फीस नहीं भर पाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता क्या है?

HSSC की तरफ से कैंडिडेट्स के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन भी निर्धारित की गई है। वैकल्पिक या ऑनर्स विषय के रूप में पंजाबी और बीटीसी, जेबीटी, डीएड में पंजाबी विषय के रूप में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन को जरूरी किया गया है। इसके साथ ही डिप्लोमा इन एजुकेशन की डिग्री भी होनी जरूरी है। इसके अलावा अन्य एलिजिबिलिटी के रूप में मैट्रिक या उच्चतर परीक्षा में हिंदी अथवा संस्कृत एक विषय के रूप में होना चाहिए।

ये प्रमाण पत्र होना भी जरूरी

जानकारी के मुताबिक, अन्य पात्रता परीक्षा के रूप में आयोग द्वारा पद के लिए संबंधित विषय में स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आयोजित हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा, स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा पास होने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य रखा गया है। इसके साथ ही एसटीईटी या एचटीईटी पास प्रमाण पत्र जारी करने की तारीख से सात वर्ष होनी चाहिए।