Haryana Government Jobs: 10वीं पास को अब हरियाणा में इन तीन विभागों में नहीं मिलेगी नौकरी! सरकार ने बदल दिए ये नियम, अभी जान लो पूरी खबर  

क्या आप भी इन दिनों नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है।
 

Haryana Government Jobs: क्या आप भी इन दिनों नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। जी हां, अब प्रदेश में लोक निर्माण विभाग, ऊर्जा विभाग और राजस्व विभाग में थर्ड ग्रेड पदों पर 12th पास से कम शैक्षणिक योग्यता होने पर जॉब नहीं मिलेगी। 

जानकारी के मुताबिक तीनों विभागों ने तृतीय श्रेणी कर्मचारियों के सेवा नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इसके अलावा PWD में तृतीय श्रेणी पदों के लिए कैंडिडेट को 12th पास होने के साथ ही 10th में एक विषय ड्राइंग या अनुरेखक का वर्क  एक्सपीरियंस होना जरूरी है।

हरियाणा सरकार पहले ही तृतीय श्रेणी पदों के लिए कामन काडर बना चुकी है। अब प्रदेश सरकार ग्रुप-सी के पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को दसवीं से बढ़ाकर बारहवीं पास कर रही है। साथ ही उन सभी विभागों को सेवा नियमों में बदलाव करने को कहा गया है जहां भी तृतीय श्रेणी पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10th पास है।

इसी तरह चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों के लिए मानव संसाधन विभाग की ओर से शैक्षिक योग्यता आठवीं से बढ़ाकर 10th करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। क्योंकि प्रदेश में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की सभी भर्तियां सामान्य पात्रता परीक्षा से होंगी, यही कारण है कि सभी विभागों में समान प्रकृति के सेवा नियम लागू किए जा रहे हैं।