Haryana News: हरियाणा सरकार ने HKRN में काम करने वालों को दी बड़ी खुशखबरी, सैलरी में हुआ इतना इजाफा

 

Haryana News:  सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व वाली हरियाणा की मौजूदा बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) के तहत काम करने वाले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने इन कर्मचारियों को सैलरी में 10 से 20 फीसदी तक बढ़ोतरी का तोहफा दिया है.

सरकार के इस फैसले के बाद अब तीसरे लेवल पर 10 साल के अनुभव वाले कर्मचारी के वेतन की आधार दर 20,700 रुपये हो गई है. वहीं, 10 साल के अनुभव वाले कर्मचारी के दूसरे लेवल की नौकरी के लिए वेतन की आधार दर 22,000 रुपये और पहले लेवल की नौकरी के लिए 18,100 रुपये कर दी गई है.

एचकेआरएन क्या है?


हरियाणा सरकार ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) शुरू किया है जिसका उद्देश्य हरियाणा में अनुबंध/डीसी दर की सभी भर्तियों को पूरा करना है। अभी तक ये भर्तियां सभी विभाग अपने हिसाब से करते थे, जिसमें भ्रष्टाचार होता था, अब ये भर्तियां एचकेआरएन पोर्टल के माध्यम से की जा रही हैं।

हरियाणा में कच्चे कर्मचारियों (डीसी रेट) की भर्ती, जो अब तक ठेकेदारों के माध्यम से होती थी, अब हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा की जा रही है। सरकार के इस कदम से नौकरियों में ठेकेदारी प्रथा खत्म होगी और भ्रष्टाचार भी कम होगा.