Haryana: हरियाणा में शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, 12 अगस्त से शुरू होंगे तबादले, जाने पूरी खबर 

हरियाणा शिक्षा विभाग में 12 अगस्त से शिक्षकों का फेरबदल शुरू किया जाएगा। बता दें कि तबादला नीति में संशोधन कर लिया गया है और इस पर CM मनोहर लाल भी मुहर लगा चुके हैं।
 

Haryana: हरियाणा शिक्षा विभाग में 12 अगस्त से शिक्षकों का फेरबदल शुरू किया जाएगा। बता दें कि तबादला नीति में संशोधन कर लिया गया है और इस पर CM मनोहर लाल भी मुहर लगा चुके हैं।

तबादले करने से पहले तैयारियों की समीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर बुधवार को शिक्षा सदन में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

अब चार अगस्त को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस संशोधित नीति को पास कराया जाएगा। इसके बाद शिक्षक तबादला निति को चलाया जाएगा।

विभाग द्वारा इस तबादला निति को 12 अगस्त से लेकर 16 तक चलाया जाएगा। जानकारी के मितबिक शुरुआत में जेबीटी शिक्षकों के तबादले किए जाएंगे, क्योंकि लंबे समय से इनके तबादले नहीं हो पाए हैं। 

इसके बाद प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों को ट्रांसफर ड्राइव में शामिल किया जाएगा।

दूसरे चरण में स्नातकोत्तर शिक्षकों और टीजीटी को भी शामिल कर लिया जाएगा। ट्रांसफर ड्राइव साल में एक बार एक सप्ताह के लिए खोली जाती है। 

इस बार शिक्षा विभाग ने ट्रांसफर विकल्पों में बदलाव किया है, जिसमें उम्मीदवारों के पास चुनने के लिए जिले के ब्लॉक का भी विकल्प होगा। बता दें कि तबादला ड्राइव के तहत पीजीटी और टीजीटी, सीएंडवी समेत जेबीटी अध्यापकों के तबादले होंगे। 

इन तबादलों के माध्यम से पांच साल से एक ही स्थान पर तैनात अध्यापकों को दूसरे स्थानों पर भेजा जाएगा।