Haryana News: हरियाणा में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, 11 हजार नियमित तो 9 हजार पदों पर HKRN के माध्यम से होगी भर्ती

सूबे के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए हरियाणा की मनोहर सरकार ने कमर कस ली है। इसके लिए बहुत जल्द प्रदेश में 11 हजार नए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी जबकि 9 हजार शिक्षकों के पद हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के माध्यम से भरें जाएंगे।

 

Haryana News: सूबे के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए हरियाणा की मनोहर सरकार ने कमर कस ली है। इसके लिए बहुत जल्द प्रदेश में 11 हजार नए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी जबकि 9 हजार शिक्षकों के पद हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के माध्यम से भरें जाएंगे। इस संबंध में शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने विस्तार से बातचीत की है।


इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी होगी दूर

शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्कूलों में 6 तरह की सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं है। इनमें पेयजल, शौचालय, चारदीवारी, रास्ता, खेल का मैदान और ड्यूल डेस्क शामिल हैं। वहीं जिन भी जगहों से नए कमरें बनाने की मांग आ रही है, उसे पूरा किया जा रहा है। 

280 करोड़ रूपए जारी

शिक्षा मंत्री ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 में स्कूलों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए 280 करोड़ रूपए का बजट रखा गया है। सेकेंडरी के लिए 170 करोड़ और ऐलिमेंटरी यानी पहली से आठवीं तक के लिए 110 करोड़ रुपए का बजट तय किया है। सेकेंडरी के लिए 120 करोड़ और आठवीं तक के लिए 78 करोड़ रुपए भी जारी कर दिए हैं।

पीएम श्री और मॉडल संस्कृति स्कूल

कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि प्रदेश में 124 पीएमश्री स्कूल खोले जाने हैं। इसके लिए 86 करोड़ रुपए की राशि मंजूर हो गई है। वहीं मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या का आंकड़ा 139 है और इसे 500 तक लेकर जाना है। 

रिजल्ट का सुधरेगा स्तर

वहीं कुछ स्कूलों में उम्मीद के मुताबिक, रिजल्ट नहीं आने के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऐसे स्कूलों का डेटा जुटाया गया है और इनके प्रिंसिपल या हेडमास्टर से जवाब मांगा गया है। किसी प्रकार की सुविधा की कमी है तो उसे दूर किया जाएगा। वहीं विपक्ष द्वारा स्कूलों को बंद करने के आरोप पर उन्होंने कहा कि ऐसे स्कूल बंद किए हैं, जिनमें 20 से कम विद्यार्थी थे। बच्चों को सफर कर दूसरे स्कूल जाना पड़ेगा तो हम प्रति किमी. ​किराया भी देंगे।