PM kisan nidhi :  क्या बाप और बेटे दोनों को मिल सकता है पीएम किसान निधि योजना का लाभ ? जानिए क्या है नियम 

देश भर में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार द्वारा छह हजार रुपए सालाना दिए जा रहे है। एक साल में तीन बार दो-दो हजार रुपए की किस्त सम्मान निधि के रूप में किसानों के बैंक खातों में डाली जाती है।
 

PM kisan nidhi scheme : देश भर में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार द्वारा छह हजार रुपए सालाना दिए जा रहे है। एक साल में तीन बार दो-दो हजार रुपए की किस्त सम्मान निधि के रूप में किसानों के बैंक खातों में डाली जाती है। अब किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है। अगर पिता किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहा है तो क्या उसके बेटे को भी निधि योजना का लाभ मिल सकता है?। आइए हम बता रहे हैं आपको कि बाप और बेटे को योजना का लाभ मिल सकता है या नहीं और अगर मिल सकता है तो किन हालात में मिल सकता है। 

किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार कई तरह की स्कीम चला रही हैं। इन स्कीम में किसानों को आर्थिक मदद मिलती है। केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की थी। सरकार की इस योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपए की राशि मिलती है। यह राशि साल में तीन किस्तों में किसानों को मिलती है। हर चौथे महीने किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपये की राशि जमा की जाती है।

अगर किसी किसान के पास खुद की कोई जमीन नहीं है तो वह अपने पिता की जमीन पर खेती करता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना में केवल उन्हीं किसानों को लाभ मिलेगा, जिनके पास खुद की जमीन होती है। इसलिए जब तक वह अपने पिता की जमीन को खुद के नाम नहीं उतरवा लेता, उसे योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। पिता की जमीन को खुद के नाम ट्रांसफर करवाने के बाद ही पीएम किसान योजना का लाभ मिल पाएगा।


यहां यह भी उल्लेखनीय है कि परिवार के केवल एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिलता है। अगर परिवार में दो सदस्य इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह नियमों के खिलाफ है और उनके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। ऐसे में परिवार में केवल पिता या फिर पुत्र को ही योजना का लाभ मिलेगा।


अगर किसी भी किसान के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त नहीं आई है तो हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप 155261, 1800115526, या 011-23381092  पर संपर्क कर सकते हैं।