PM Kisan Nidhi 15th Instalment: PM Kisan की 15वीं क‍िस्‍त को लेकर आई बड़ी खबर! इन क‍िसानों को दी हुई राशि वापस लेगी सरकार 

पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के करोड़ों लाभार्थी 15वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. अगर आप भी क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो पहले योजना पर आया बड़ा अपडेट पढ़ लीज‍िए
 

PM Kisan Nidhi 15th Instalment: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के करोड़ों लाभार्थी 15वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. अगर आप भी क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो पहले योजना पर आया बड़ा अपडेट पढ़ लीज‍िए ,योजना के तहत एक क‍िसान को सालभर में तीन क‍िस्‍तों में 6000 रुपये की राश‍ि दी जाती है.

31 मार्च 2023 से वसूली का अभ‍ियान चल रहा


कई क‍िसान सरकारी नौकरी करते या फ‍िर इनकम टैक्‍स का भुगतान करते हैं. सरकारी नौकरी वाले क‍िसानों से 31 मार्च 2023 से वसूली का अभ‍ियान चल रहा है. 
आपका ई-केवाईसी होना जरूरी
सरकार की तरफ से क‍िसी तरह की आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई है. पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के तहत 27 जुलाई को खाताधारकों को 14वीं क‍िस्‍त का भुगतान क‍िया जा चुका है. आपको 15वीं क‍िस्‍त लेने के ल‍िए कुछ जरूरी प्रक्र‍िया को पूरा करना जरूरी है. इसके ल‍िए आपका ई-केवाईसी होना जरूरी है.

15वीं क‍िस्‍त के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन कैसे करें?
1. सबसे पहले, किसान को प्रधानमंत्री किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
2. फिर, 'नए किसान पंजीकरण' पर क्लिक करना होगा.
3. यहां, आपको पेज पर अपनी भाषा का चयन करने का विकल्प मिलेगा.
4. उसके बाद, 'ग्रामीण और शहरी किसान पंजीकरण' में से सही विकल्प का चयन करें.

5. अब, आपको आधार कार्ड नंबर डालना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
6. यहां, आपको अपने राज्य का चयन करना होगा.
7. आपके मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा, जिसे फॉर्म में दर्ज करना होगा. अगर OTP प्राप्त नहीं होता है, तो OTP को फिर से भेजें का विकल्प होगा.
8. अब, कैप्चा कोड दर्ज करके 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें.