PM Kisan News: पीएम किसान योजना पर चौंकाने वाला अपडेट, पढ़ें ये जरूरी अपडेट

 
  पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की ई-केवाईसी 15 जनवरी तक ही रहेगी. अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को eKYC के लिए नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा.

वैभव कुमार ने बताया कि किसान गांव के नोडल अधिकारी के अलावा कैंप मोड में किसी भी सीएससी सेंटर पर आवश्यक कागजात, आधार कार्ड व किसान पंजीकरण संख्या के माध्यम से 15 जनवरी तक ई-केवाईसी करा सकते हैं.

उनके द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार वीरपुर में कुल 3949 किसान लाभुक हैं, जिनमें से 98 प्रतिशत लाभुकों ने ईकेवाईसी करा लिया है. ऐसे कई गांव हैं जहां बिना eKYC के किसानों को लाभ नहीं मिला है.

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं तो eKYC कराना बहुत जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करवाते हैं तो आप किस्त पाने से वंचित रह जाएंगे।

फटाफट जानिए क्या है पीएम किसान योजना

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं. यह पैसा NCPI के लिंक्ड अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है. यह रकम हर चार महीने में यानी साल में तीन बार किस्तों में भी ट्रांसफर की जाती है. प्रत्येक किस्त में 2,000 रुपये ट्रांसफर किये जाते हैं.

15वीं किस्त का लाभ सरकार ने पिछले महीने दिया था. इसके बाद सभी किसान 16वीं किस्त का लाभ उठा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त फरवरी से मार्च महीने के बीच आ सकती है. जिसे डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है.

सरकार ने साफ कहा है कि पीएम किसान योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा. जिन्होंने ई-केवाईसी पूरी कर ली है. अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी कर लें।