Old Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस राज्य में भी लागू होगी पुरानी पेंशन स्कीम

देश में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग लगातार तेज होती जा रही है। हाल ही में, जब राज्य सरकार कर्मचारी संघ (केएसजीईए) ने कर्नाटक में वृद्धावस्था पेंशन की मांग उठाई, तो राज्य सरकार को कर्मचारियों को राहत देने की घोषणा करनी पड़ी।
 

Old Pension Scheme: देश में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग लगातार तेज होती जा रही है। हाल ही में, जब राज्य सरकार कर्मचारी संघ (केएसजीईए) ने कर्नाटक में वृद्धावस्था पेंशन की मांग उठाई, तो राज्य सरकार को कर्मचारियों को राहत देने की घोषणा करनी पड़ी। कर्नाटक की बोम्मई सरकार ने कर्मचारियों के मूल वेतन में 17 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की। इसके अलावा पुरानी पेंशन लागू करने के लिए यहां एक कमेटी का गठन किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति की घोषणा

महाराष्ट्र में पुरानी पेंशन योजना की मांग को लेकर राज्य सरकार के कर्मचारियों के मुखर होने की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना (OPS) की बहाली की मांग पर विचार करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति की घोषणा की। कर्मचारी संघों ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। अधिकारियों ने कहा कि समिति नियत समय में अपनी रिपोर्ट देगी।

हड़ताल से प्रशासन का काम प्रभावित रहेगा।

मुख्यमंत्री शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (सरकारी कर्मचारियों से हड़ताल पर नहीं जाने की अपील की) हड़ताल से प्रशासन का कामकाज प्रभावित हो सकता है। शिंदे की अध्यक्षता में एक बैठक हुई, जिसमें विपक्ष के नेता फडणवीस ने विधानसभा और परिषद में क्रमश: अजीत पवार और अंबादास दानवे, मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) मनोज सौनिक और राज्य सरकार के कर्मचारियों के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।


शिंदे ने बैठक में कहा कि ओपीएस को लागू करने वाले राज्यों द्वारा कोई योजना या रणनीति पेश नहीं की गई है। इस बीच, आम आदमी पार्टी ने ओपीएस की बहाली के लिए समर्थन व्यक्त किया है। जैसा कि पंजाब में (भगवंत मान) सरकार ने किया है।