मोदी सरकार की इस योजना से संवारें अपनी बेटी का भविष्य, सिर्फ 250 रुपये में खुलेगा खाता

 
केंद्र की मोदी सरकार लड़कियों के उज्ज्वल भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इन्हीं में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना, जो लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करने में काफी मददगार साबित हो रही है। यह योजना सीधे तौर पर डाकघरों से संबंधित है।

यमुनानगर के डिप्टी कमिश्नर कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि यह योजना लड़कियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक में मदद करती है. उन्होंने कहा कि माता-पिता को अपनी बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए इस योजना को अवश्य अपनाना चाहिए।

250 रुपये में खाता खुलेगा
कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ-बेटी बचाओ अभियान को मजबूत करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उसके 10 साल की उम्र तक सिर्फ 250 रुपये देकर खाता खुलवाया जा सकता है. आप एक साल में न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा कर सकते हैं।

21 साल बाद आपको चक्रवृद्धि ब्याज सहित पूरी रकम मिल जाएगी.
इस योजना में निवेश करने के बाद लड़की की 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर उच्च शिक्षा के लिए जमा राशि का 50% निकाला जा सकता है। वहीं, पूरी रकम चक्रवृद्धि ब्याज सहित शादी के समय या 21 साल बाद मिलती है। इस योजना के तहत खाता खुलवाने वालों को इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है.