LPG Gas Cylinder: LPG सिलेंडर हो गया 400 रुपए सस्ता, यहां पढ लें पूरी जानकारी

साल 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से कई ऐसी योजनाएं लॉन्च की गई हैं जिनका सीधा फायदा आम लोगों को मिलता है
 

LPG Gas Cylinder: साल 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से कई ऐसी योजनाएं लॉन्च की गई हैं जिनका सीधा फायदा आम लोगों को मिलता है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला (PM Ujjwala Yojana) भी ऐसी ही एक योजना है। इस योजना के दायरे में आने वाले ग्राहकों को ना सिर्फ फ्री गैस कनेक्शन मिलता है बल्कि सब्सिडी भी दी जाती है।

400 रुपये सस्ता सिलडेंर

सब्सिडी की वजह से ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दायरे में आने वाले लाभार्थियों को 20 दिन पहले के मुकाबले सामान्य ग्राहकों से कुल 400 रुपये सस्ता सिलडेंर मिल रहा है। 

क्या मिलता है योजना में लाभ

योजना के लाभार्थियों को पहली बार गैस सिलेंडर और एक गैस चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है। सरकार योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देती है। उन्हें यह लाभ सालभर में अधिकतम 12 बार मिलता है।

कब हुई शुरुआत

उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। इस योजना का मकसद लकड़ी या दूसरे तरीके से खाना पकाने वाली महिलाओं को धुंअे से बचाना था।