Kisan News: अब किसानों को होगा बड़ा फायदा, बासमती बाजार में हैफेड की एंट्री से कीमतों में उछाल, जानिए पूरी खबर

अब हैफेड भी हरियाणा में बासमती धान की निजी खरीद में उतर गया है। जिससे निर्यातकों में बेचैनी हो सकती है, लेकिन इसका सीधा फायदा किसानों को होगा.
 

Kisan News: अब हैफेड भी हरियाणा में बासमती धान की निजी खरीद में उतर गया है। जिससे निर्यातकों में बेचैनी हो सकती है, लेकिन इसका सीधा फायदा किसानों को होगा.

इससे न तो व्यापारी मनमाने दाम पर चावल खरीद सकेंगे और न ही किसानों को धान के लिए बाजारों में लंबा इंतजार करना पड़ेगा.

हैफेड के बाजारों में उतरते ही इसका असर भी दिखने लगा है। जिसके चलते बासमती (सीएसआर-30) की कीमत 6000 से 6500 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है.

एक महीने पहले ही बासमती चावल की निर्यात सीमा घटाकर 1200 डॉलर प्रति टन करने को लेकर देशभर के निर्यातकों ने हड़ताल कर दी थी, जिसके बाद केंद्र सरकार ने बासमती चावल की निर्यात सीमा घटाकर 950 डॉलर प्रति टन कर दी थी.

इसके बाद खासकर बासमती धान की खरीद को लेकर निर्यातकों में उत्साह बढ़ गया है। इसके साथ ही हैफेड ने दूसरे वर्ष भी बासमती धान की खरीद के लिए बाजार में उतरने की घोषणा की, इसलिए बाजार में बासमती धान की खरीद के लिए प्रतिस्पर्धा तय हो गई।

बासमती की खरीद पूरे उत्साह से की जाएगी

हैफेड करनाल के जिला प्रबंधक उधम सिंह ने बताया कि हैफेड ने जिले की करनाल, निगदू, नीलोखेड़ी, तरावड़ी और असंध अनाज मंडियों में बासमती की खरीद शुरू कर दी है।

जिसके अंतर्गत सीएसआर-30, 1121, 1718, पीवी-01 एवं 1401 प्रजाति का धान क्रय किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हैफेड चेयरमैन कैलाश भगत के मार्गदर्शन पर पिछले वर्ष भी हैफेड ने अच्छी खरीददारी की थी।

85000 मीट्रिक टन धान खरीदा गया, जिसमें से 65000 मीट्रिक टन चावल का निर्यात भी किया गया. पिछले साल भी जब हैफेड खरीद के लिए गया था तो किसानों को 6500 रुपये प्रति क्विंटल तक भाव मिला था।

हैफेड चेयरमैन ने इस बासमती की खरीद को अधिक गंभीरता से लिया है, इसलिए बेहतर खरीद होगी। जिससे इस वर्ष भी किसानों को अच्छे दाम मिलने की प्रबल संभावना है।

तरावड़ी राइस मिलर्स एंड डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश बंसल ने कहा कि यह सच है कि बाजार में जितनी अधिक प्रतिस्पर्धा होगी, किसानों को उतनी ही अच्छी कीमत मिलेगी। इस धान की खरीद पर एमएसपी लागू नहीं है, इसलिए बाजार किसी भी ऊंचाई तक जा सकता है. हालाँकि, बासमती धान ज्यादातर निर्यातकों या स्थानीय चावल व्यापारियों द्वारा खरीदा जाता है।

अब जब हैफेड भी बाजार में आ गया है तो बासमती धान की कीमत में बढ़ोतरी तय है। शुरुआती दौर में ही बासमती सीएसआर-30 की कीमत 6000 से 6500 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है. इस बार बासमती के दाम ऊंचे रह सकते हैं, जिसका सीधा फायदा किसानों को होगा।

नई पंचायत अनाज मंडी एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राज कुमार सिंगला ने बताया कि बाजार में हैफेड के आने के बाद पिछले दो-तीन दिनों में सीएसआर-30 बासमती धान की कीमत 6000 रुपये से बढ़कर 6500-6600 रुपये हो गई है. .

1509 किस्म के धान की कीमत 3200 रुपये से बढ़कर 3500-3600 रुपये प्रति क्विंटल, 1718 किस्म के धान की कीमत 4200 रुपये से बढ़कर 4500 रुपये और 1121 किस्म के धान की कीमत 4400 रुपये से बढ़कर 4700 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है. इस बार किसानों को बारीक धान का दाम पिछले साल की तुलना में 700 से 800 रुपये प्रति क्विंटल अधिक मिल रहा है.