Hindi News: कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 21 रुपये बढ़े, आज से 4 छोटे-बड़े बदलाव

आज यानी 1 दिसंबर 2023 से कई छोटे-बड़े बदलाव हो गए हैं। आज से भारतीय नागरिकों को मलेशिया में वीजा-मुक्त प्रवेश मिलेगा।
 

Hindi News: आज यानी 1 दिसंबर 2023 से कई छोटे-बड़े बदलाव हो गए हैं। आज से भारतीय नागरिकों को मलेशिया में वीजा-मुक्त प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में करीब 20 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. फर्जी सिम पर नकेल कसने के लिए नियमों में भी बदलाव किया गया है.

कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ महंगा
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. दिल्ली में अब यह 21 रुपये महंगा होकर 1796.50 रुपये हो गया है। पहले सिलेंडर 1775 रुपये में मिलता था। 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में यह 903 रुपये और भोपाल में 908 रुपये में उपलब्ध है।

भारत और चीन के नागरिकों को 1 दिसंबर से मलेशिया में वीजा-मुक्त प्रवेश मिलेगा। चीनी और भारतीय नागरिक मलेशिया में 30 दिनों तक वीजा-मुक्त रह सकते हैं। यदि आप भारत से कुआलालंपुर जाते हैं, तो चेन्नई-कोलकाता जैसे शहरों से आने-जाने की उड़ान की लागत लगभग 12,000 रुपये होगी। इससे पहले श्रीलंका और थाईलैंड ने भी वीजा मुक्त प्रवेश की घोषणा की थी।

आज से सिम बेचने के नियम बदल गए हैं. इसके तहत सिम बेचने वाले सभी डीलरों के लिए सत्यापन अनिवार्य होगा। सिम बेचने के लिए डीलरों को भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

किसी भी सिम बेचने वाले व्यापारी के पुलिस सत्यापन के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर जिम्मेदार होंगे। नियमों की अनदेखी करने पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है. फर्जी सिम कार्ड बेचने पर नकेल कसने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. एक साल से ज्यादा समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आखिरी बार बदलाव 21 मई 2022 को किया गया था.