Haryana News: हरियाणा में बेरोजगार युवाओं पर मेहरबान हुई सरकार, मिलेंगे इतने रुपए, जानें कैसे मिलेगा लाभ

 

Haryana News: हरियाणा सक्षम योजना सरकार की चलाई हुई एक ऐसी योजना है जो शिक्षित बेरोजगारों को लिए बनाई गई है। इस योजना के जरिए ये लोग आगे की पढाई व मिलने वाली राशि से अपने आपको सक्षम कर सकें। व अपनी जरुरतो को पूरा कर सकें। सभी शिक्षित बेरोजगार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। रेजिस्ट्रेशन कर सकते है। सबसे पहले तो उम्मीदवार को अपना बेरोजगारी का फॉर्म भरना होगा।

फिर इसके बाद अनइंपलोएमेंट ऑफिस में जाकर अपनी आईडी अपरुव करवानी होगी। इस योजना का लाभ वहीं लोग ले सकते है जो, 12वीँ पास हो, मास्टर डिग्री वाले, व जिनकी उम्र 35 साल से कम हो मान्यदेय योग्यता के आधार पर दिया जाता है।

जब रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है फिर उसके बाद डिपार्टमेंट काम के लिए कैंडिडेट के पास रुल के हिसाब से मैसेज भेजता है। जिसके अंतर्गत आपको एक महिने में सौ घंटे काम करना होता है। 

इसके मुताबिक दी जाती है राशि

इस योजना के अंतर्गत पात्रता के अनुसार राशि दी जाती है, जिसमें 900 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक की राशि प्रदान की जाती है।

इतनी मिलती है कैंडिडेट को राशि

पोस्ट ग्रेजुएट - 3000 रूपये

ग्रेजुएट या अंडर ग्रेजुएट - 1500 रूपये

12वीं- 900 रूपये

कितने घंटे करना पड़ता है काम

इस योजना के अंतर्गत एक उम्मीदवार को सौ घंटे काम करना पड़ता है, जिसके उसे 6000 रूपये हर महिने प्रदान किये जाएंगे।

योग्यता

इस योजना का लाभ लेने के लिए कैंडिडेट 12वीँ पास  व आगे की पढाई ना कर रहा हो। उसके फैमिली अनुअल इनकम तीन लाख रुपये से कम होनी चाहिए। उम्मीदवार हरियाणा का ही होना चाहिए, इस योजना से जुड़ने से पहले यह सुनिश्चित करलें कि आपका नाम एंप्लॉयमेंट कार्यालय में पंजीकृत है या नही।


योजना के लिए आवेदन आयु सीमा



इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 से 35 वर्ष तक होनी चाहिए।