Haryana News: हरियाणा में आंगनबाड़ी वर्करों के लिए खुशखबरी, सरकार देगी स्मार्टफोन

 

Haryana News:महिला एवं बाल विकास विभाग की राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उच्च अधिकार प्राप्त खरीद कमेटी के माध्यम से महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देने की परियोजना को मंजूरी दे दी है।

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 28,484 स्मार्ट फोन खरीदे जाएंगे जिसके लिए 28 करोड़ 19 लाख रुपये के बजट को मंज़ूरी मिल गई है। अगले तीन महीने के अंदर प्रक्रिया को पूरा करते हुए कार्यकर्ताओं को फोन दे दिए जाएंगे। स्मार्टफोन चलाने के लिए दो सप्ताह की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। फोन के लिए सिम विभाग की ओर से दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि फोन में पोषण ट्रैकर और बाल संवर्धन एप के ज़रिए नौनिहालों की स्थिति पर नजर रहेगी। नवजात शिशुओं से लेकर छह साल तक के बच्चों तक और गर्भवती महिलाओं से लेकर दूध पिलाने वाली माताओं तक का सारा डाटा पोषण ट्रैकर एप पर मिलेगा। 

पोषण ट्रैकर एप के माध्यम से कुपोषण जैसी गंभीर बीमारियों की भी मैपिंग की जा रही है। वहीं बाल संवर्धन एप से जीरो से पांच साल तक के बच्चों का दुबलापन, ठिगनापन और अति कम वजन यह तीन तरह के कुपोषण की जांच की जा रही है।

होगी रियल टाइम मॉनिटरिंग

- केंद्र में बच्चों की संख्या
- बच्चों का वजन
- कुपोषित-अति कुपोषित बच्चों की संख्या
- टेक होम राशन
- बच्चों की विकास दर
- प्री-स्कूल शिक्षा की स्थिति
- वजन मशीन
- शौचालयों व पानी की स्थिति
- टीकाकरण