Haryana news : हरियाणा में इस योजना से 8 लाख परिवारों को होगा लाभ, फटाफट करें आवेदन

हरियाणा सरकार ने राज्य के लोगों को उपहार के रूप में चिरायु हरियाणा योजना के पोर्टल को लॉन्च किया है
 

Haryana news : हरियाणा सरकार ने राज्य के लोगों को उपहार के रूप में चिरायु हरियाणा योजना के पोर्टल को लॉन्च किया है इस योजना के तहत 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को अब लगभग 5 लाख रुपये प्राप्त होंगे। लेकिन इस लाभ का लुफ्त उठाने के लिए इन परिवारों को सालाना अंशदान देना होगा, जिससे बड़ी आर्थिक राहत मिलेगी।

जानिए आयुष्मान योजना के लिए कैसे करें आवेदन:- 

सबसे पहले वेबसाइट www.chirayuayushmanharyana.in पर जाएं।

उसके बाद वेब पोर्टल पर पीपीपी आईडी/परिवार आईडी भरें और ओटीपी के लिए सबमिट करें।

आवेदक को पीपीपी आईडी/परिवार आईडी से जुड़े मोबाइल नंबर (घर के मुखिया का नंबर) पर ओटीपी प्राप्त होगा और ओटीपी भरने के बाद आवेदक पात्रता परिणाम प्राप्त कर सकता है।

यदि आवेदक पात्र है, तो 1,500 रुपये का पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें, जो डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई आदि के माध्यम से किया जा सकता है।

आवेदक एक पी.पी.पी. है। आप लेनदेन संख्या दर्ज करके और मुख पृष्ठ के केंद्र में भुगतान स्थिति जांचें बटन पर क्लिक करके पंजीकरण स्थिति की जांच कर सकते हैं।

32 अस्पताल पैनल में शामिल

इन योजन के तहत परिवारों को अंशदान देना होगा, जिसके बाद वे 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकेंगे। आपको यह भी बता दें कि झज्जर जिले के 32 अस्पताल पैनल में शामिल हैं, जिनमें 9 सरकारी और 23 निजी अस्पताल शामिल हैं, जहां पात्र परिवार चिरायु-आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ उठा सकेंगे। 

इस योजना से हरियाणा के नागरिकों को सस्ती और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी और सरकार के साथ मिलकर एक स्वस्थ और खुशहाल हरियाणा की ओर कदम बढ़ाया है।