Haryana Govt. : हरियाणा सरकार ने बेटियों को दी बड़ी खुशखबरी, मिलने वाले है इतने पैसे, जानिए कैसे

हरियाणा सरकार ने बेटियों को अच्छी सुविधा देने के लिए एक योजना की है ताकि कोई भी बैठी पढ़ाई से कभी भी वंचित ना रह सके इसके लिए एक योजना शुरू की है जिसमें बेटियों को हर साल ₹5000 की राशि मिलेगी.
 

Haryana Govt. : केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की एक योजना शुरू की थी.जिसमें हरियाणा सरकार ने बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के लिए सरक्षण के लिए लाडली योजना शुरू की थी. जिसमें बेटियों को हर साल ₹5000 की आर्थिक सहायता मिलती है.

इस योजना में बेटियों को बढ़ावा देने के लिए इन योजना की शुरुआत की जाती है. ताकि देश के किसी भी राज्य में लड़कियां अनपढ़ ना रह सके अपनी शिक्षा पूर्ण कर कर अपने सपना पूरा कर अच्छा पद पर जाकर देश में सेवा करें.

और सरकार इन योजनाओं को लाकर लड़कियों को आत्मनिर्भर भी बना रही है. जिसके लिए हरियाणा सरकार ने लाडली योजना में बेटियों के खातों में ₹5000 हर साल पहुंचाती है.

इस योजना का लाभ जिनके घर में बेटियां पैदा होती है उनको इस योजना का लाभ मिल सकता.

आवश्यक दस्तावेज

मां-बाप का पहचान पत्र

मोबाइल नंबर

 बैंक खाता पासबुक

मां-बाप का पासपोर्ट साइज फोटो

जाति प्रमाण पत्र

 निवास प्रमाण पत्र

 बीपीएल राशन कार्ड

 आधार कार्ड

 जन्म प्रमाण पत्र

इस योजना में आवेदन कैसे करें

हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई गई लाडली योजना के तहत आपको महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में इस योजना के लिए आवेदन करवाना होगा.

आवेदन करने से पहले सभी डॉक्यूमेंट साथ में लेकर आंगनवाड़ी केंद्र पर कार्यालय में जमा करवा सकते हो इस योजना में माता-पिता के दो बेटियां होने पर ही लाभ मिलेगा.