Haryana Electricity Bills: हरियाणा के लाखों बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, बिजली बिलों को लेकर किया ऐलान

 
 

Haryana Electricity Bills: हरियाणा में लाखों बिजली उपभोक्ताओं को सरकार ने बड़ी राहत दी है। नायब सैनी सरकार ने करीब साढ़े नौ लाख बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए न्यूनतम मासिक शुल्क माफ करने का फैसला लिया है।

दरअसल करीब 4 महीने पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने इसकी घोषणा की थी। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 2 किलोवाट तक के घरेलू कनेक्टेड लोड वाली टैरिफ श्रेणी-1 में आने वाले बिजली उपभोक्ताओं पर 115 रुपये न्यूनतम मासिक शुल्क न लगाने का निर्णय लिया था।  

इसे अब हरियाणा सरकार ने प्रदेश में लागू किया गया है। अब उपभोक्ताओं को सिर्फ यूनिट के हिसाब से बिल देना होगा। पूर्व मुख्यमंत्री ने 23 फरवरी को अपने 2024-25 के बजट प्रस्तावों में गरीब लोगों को राहत देने की घोषणा के दौरान यह योजना बताई थी।

9.5 लाख लोगों को मिलेगी राहत
पूर्व सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा विधानसभा में कहा था 'मैं 2 किलोवाट तक के घरेलू कनेक्टेड लोड वाले टैरिफ श्रेणी-1 के उपभोक्ताओं के लिए MMC को समाप्त करने का प्रस्ताव करता हूं।'

उन्होंने बताया था कि सरकार के इस फैसले से प्रदेश के सबसे गरीब परिवारों को लगभग 180 करोड़ रुपए की राहत मिलेगी। MMC समाप्त करने के निर्णय से सूबे के लगभग 9.5 लाख गरीब परिवारों को फायदा मिलेगा।

190 रुपए तक उपभोक्ताओं के बचेंगे
हरियाणा सरकार के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि यह निर्णय अगले बिलिंग चक्र से लागू होगा। उपभोक्ताओं को उनके कुल बिजली बिल में न्यूनतम 2% से अधिकतम 91% ( 5 से ​​190 रुपए) तक की राहत मिल सकती है।

Haryana, Haryana Government, Electricity Bill, Reduction Order, CM Nayab Saini, Former CM Manohar Lal Khattar, Haryana Electricity, New Tariff Haryana power, हरियाणा, सीएम नायब सिंह सैनी, बिजली बिल, चौपाल टीवी