Government News: सरकार ने खोला खजाना, दिवाली से पहले दिया ये बड़ा तोहफा

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (PM नरेंद्र मोदी सरकार) ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) को मंजूरी दे दी है।
 

Government News: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (PM नरेंद्र मोदी सरकार) ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) को मंजूरी दे दी है। दिवाली से पहले सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को यह बड़ा तोहफा है. वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को 2022-23 के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए इस बोनस की गणना की अधिकतम सीमा 7,000 रुपये तय की।

इन कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के अंतर्गत ग्रुप बी और ग्रुप सी में आने वाले अराजपत्रित कर्मचारियों को भी बोनस मिलता है. इसके अलावा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के कर्मचारियों को भी एडहॉक बोनस का लाभ दिया जाता है. इस बोनस में आपको 30 दिन की सैलरी के बराबर पैसा मिलेगा.

कार्यालय आदेश में साझा की गई जानकारी

इस संबंध में वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग द्वारा साझा किए गए एक कार्यालय आदेश में कहा गया है कि लेखांकन वर्ष 2022-23 के लिए 30 दिनों के वेतन के बराबर गैर-उत्पादकता से जुड़ा बोनस समूह में केंद्रों को दिया जाएगा. सी. यह सरकारी कर्मचारियों को दिया गया है और ग्रुप बी के सभी अराजपत्रित कर्मचारी, जो किसी उत्पादकता से जुड़ी बोनस योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं, उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा।

ये गिफ्ट आपको बोनस के साथ मिल सकता है

एक तरफ दिवाली से पहले पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली को और रोशन करने की तैयारी कर ली है, वहीं दूसरी तरफ आज बुधवार को सरकार की ओर से एक और बड़ा ऐलान किया जा सकता है. जी हां, सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद

आज केंद्रीय कैबिनेट और सीसीईए की बैठक होने वाली है और इसमें डीए बढ़ोतरी पर फैसला लिया जा सकता है. अगर मोदी सरकार उम्मीद के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा देती है तो उन्हें अब तक मिल रहा डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा और उनकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी. हालांकि, अभी तक सरकार की ओर से डीए बढ़ोतरी को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है.