सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, PM किसान सम्मान निधि योजना की राशि में 2000 रुपये की बढ़ोतरी 

 
 

PM Kisan Yojana: राजस्थान सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 2000 रुपए की बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिससे राज्य में किसानों को मिलने वाली वार्षिक राशि बढ़कर 8,000 रुपए हो गई है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस घोषणा को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा किया।

राजस्थान सरकार की घोषणा:

मुख्यमंत्री ने 'अन्नदाता उत्थान' (किसान उत्थान) के संकल्प के साथ राज्य सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि में 2,000 रुपए की वृद्धि की घोषणा की है। अब किसानों को कुल 8,000 रुपए मिलेंगे।

राज्य सरकार ने किसानों के सर्वांगीण विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई है। पिछले साल नवंबर में राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने घोषणापत्र में 'पीएम किसान सम्मान निधि' के तहत किसानों के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने की घोषणा की थी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना:

यह योजना 24 फरवरी 2019 को शुरू की गई थी। केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपए देती है, जो प्रति लाभार्थी किसान को तीन बार में 2-2 हजार रुपए करके उनके खाते में भेजे जाते हैं।

16वीं किस्त की जानकारी:

28 फरवरी 2024 को केंद्र सरकार द्वारा 16वीं किस्त जारी की गई थी, जिसमें पात्र किसानों को 2-2 हजार रुपए की किस्त दी गई थी। ये पैसे डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित किए जाते हैं।