Gas cylinder: 600 में मिल रहा LPG गैस सिलेंडर, जानें आप कैसे उठाएं फायदा

 

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद में अहम जानकारी देते हुए कहा कि गरीब परिवारों को सस्ती कीमत पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने में सरकार अन्य देशों की तुलना में प्रभावी रही है। पड़ोसी देश पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका में एलपीजी की कीमतें भारत से काफी ज्यादा हैं. हाल ही में उन्होंने संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए एलपीजी की खपत के बारे में भी जानकारी दी.

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत एलपीजी की औसत प्रति व्यक्ति खपत अप्रैल-अक्टूबर तक सुधरकर 3.8 सिलेंडर रिफिल हो गई है, जो वर्ष 2019-20 के दौरान 3.01 सिलेंडर रिफिल थी। वहीं वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान यह 3.71 थी.

यह योजना मात्र 600 रुपये में सिलेंडर देती है
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत केंद्र सरकार गरीब परिवारों को 300 रुपये की सब्सिडी देती है. ऐसे में योजना के लाभार्थी को दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा. अगर आप केंद्र सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपको इसे 903 रुपये में खरीदना होगा नई दिल्ली. बाद में 300 रुपये की सब्सिडी सीधे आपके खाते में भेज दी जाएगी. हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि पाकिस्तान में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1059.46 रुपये, श्रीलंका में 1,032.35 रुपये और नेपाल में 1,198.56 रुपये है.

   एलपीजी उपभोक्ता बढ़े
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि साल 2014 के दौरान देश में 14 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता थे, लेकिन अब 33 करोड़ हो गए हैं. उन्होंने बताया कि अकेले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत करीब 10 करोड़ उपभोक्ता हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में की थी, ताकि गरीब परिवारों को सस्ती कीमत पर एलपीजी गैस का लाभ दिया जा सके.

PMUY के विस्तार को मंजूरी
हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने की योजना के विस्तार को मंजूरी दे दी है। 75 लाख नए कनेक्शन के साथ पीएम उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों की कुल संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी.

PMUY के तहत लाभ कैसे प्राप्त करें
अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाएं। अब आपको 'अप्लाई फॉर पीएमयूवाई कनेक्शन' पर क्लिक करना होगा। उस कंपनी का चयन करें जिसका गैस सिलेंडर आप खरीदना चाहते हैं। इसके बाद दस्तावेजों के साथ सारी जानकारी भरकर अप्लाई बटन पर क्लिक करें। अगर आप पात्र हैं तो कुछ ही दिनों में आपको इस योजना के तहत लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।