Farmers Day 2023: सस्ते लोन से लेकर सब्सिडी तक किसानों को कई फायदे पहुंचाती हैं ये 5 सरकारी योजनाएं

 
राष्ट्रीय किसान दिवस 23 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन किसानों की कड़ी मेहनत का सम्मान करने और लोगों को उनके महत्व के बारे में बताने का है। यह दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन है।

चौधरी चरण सिंह सादा जीवन जीते थे। उन्होंने भारत की कृषि व्यवस्था में सुधार के लिए बहुत कुछ किया। उनका नाम 'किसानों का मसीहा' था. हर साल उनकी जयंती (23 दिसंबर 2023) पर किसान दिवस मनाया जाता है।

क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है और बहुत से लोगों का जीवन कृषि पर निर्भर करता है। यही कारण है कि भारत सरकार देश के अन्नदाताओं को लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं में किसानों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन से लेकर सब्सिडी तक का भरपूर लाभ मिलता है और योगदान भी उतना ही होता है।

आप भी जानिए इन योजनाओं के बारे में

प्रधानमंत्री फसल बीमा कार्यक्रम
प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल के नुकसान की स्थिति में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जरिए राहत दी जाती है। इसमें बेमौसम बारिश, भूस्खलन, बिजली गिरने, तूफान और चक्रवाती तूफान से होने वाले नुकसान की भरपाई की जाती है। किसानों की ऐसी ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने 13 जनवरी 2016 को इसकी शुरुआत की.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए छोटे और सीमांत किसानों को हर साल तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। यह पूरी तरह से केंद्रीय योजना है.

यह योजना कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा संचालित है। इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये की आय सहायता दी जाती है।

पीएम किसान मानधन योजना

सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना को किसानों के लिए बुढ़ापे में आय का जरिया बनाया है. इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद लाभार्थी को 3000 रुपये मासिक पेंशन दी जाती है।

यह एक स्वैच्छिक और अंशदान आधारित पेंशन योजना है, जिसमें किसानों को मासिक 55 से 200 रुपये जमा करने होते हैं। इस योजना का लाभ 18 वर्ष से अधिक या 40 वर्ष से कम आयु के किसान उठा सकते हैं। 60 साल की उम्र के बाद आपको 3000 रुपये प्रति माह या 36000 रुपये प्रति वर्ष की पेंशन मिलती है।

किसान क्रेडिट कार्ड

भारत सरकार की इस प्रणाली के तहत, किसान क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। सरकार का लक्ष्य किसानों को उर्वरक, बीज और कीटनाशक जैसे कृषि इनपुट खरीदने के लिए सस्ती ब्याज दरों पर ऋण प्रदान करना है।

दूसरा उद्देश्य यह था कि किसानों को मनमाना ब्याज वसूलने वाले साहूकारों से ऋण लेने की आवश्यकता न पड़े। बशर्ते समय पर कर्ज चुकाया जाए तो किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया गया कर्ज 2-4 फीसदी तक सस्ता हो सकता है.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई कार्यक्रम

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के जरिए सरकार किसानों को नई तकनीक से सिंचाई करने के लिए धनराशि देती है। किसान ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई का उपयोग करके पानी की बर्बादी को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से किसानों की उत्पादकता में काफी वृद्धि हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए आप pmksy.gov.in नाम की सरकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं।