CM Urban Housing Scheme Haryana : हरियाणा के पंचकुला, गुरुग्राम, सोनीपत और फरीदाबाद में गरीबों को मिलेंगे फ्लैट, जानिये क्या है ये खास योजना

  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जानकारी दी कि राज्य सरकार ने हर सिर पर छत उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पिछले दिनों मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना भी शुरू की है। 
 

CM Urban Housing Scheme Haryana :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जानकारी दी कि राज्य सरकार ने हर सिर पर छत उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पिछले दिनों मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना भी शुरू की है। 

इसके लिए एक पोर्टल शुरू किया गया है जिस पर वे सभी गरीब परिवार मकान के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिनके पास मकान नहीं है और वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये तक है। इस योजना में पंचकुला, गुरुग्राम, सोनीपत और फरीदाबाद में फ्लैट बनाए जाएंगे , अन्य शहरों में प्लाट व फ्लैट दोनों विकल्प उपलब्ध होंगे। 

उन्होंने बताया कि इस योजना में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा आवास कालोनियां बनाई जाएंगी। इनमें सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। राज्य में आवास उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए 'सभी के लिये आवास' के नाम से नया विभाग बनाया है। 

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कार्यों में सरलीकरण लाने के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऐसी व्यवस्था की है जिससे लोगों को घर बैठे ही सभी योजनाओं का लाभ मिलने लगा है। 

अब बीपीएल कार्ड, चिरायु कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि ऑनलाईन ही घर बैठे मिल रहे हैं। बी.पी.एल. परिवारों को मिलने वाले सब लाभ आपको घर बैठे ही मिल रहे हैं।