G20 Summit में बॉलीवुड गाने नहीं, बल्कि बजेंगे शास्त्रीय भारतीय संगीत, जानिए कौन-कौन करने वाला है परफॉर्म  

 

G20 Summit 2023: दिल्ली में G20 Summit में भाग लेने वाले राष्ट्राध्यक्षों के लिए प्रगति मैदान में नवनिर्मित भारत मंडपम की शोभा बढ़ाने के लिए एक विशेष संगीतमय रात का आयोजन किया गया है। शनिवार को होने वाले इस कार्यक्रम में भारत के विभिन्न क्षेत्रों के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत शास्त्रीय भारतीय संगीत के विभिन्न रूप शामिल होंगे। शाम को Bharat Vadya Darshan के संगीत की झलक भी देखने को मिलेगी। 

कार्यक्रम में विशेष रूप से शास्त्रीय और लोक धुनों का प्रदर्शन किया जाएगा, लाइनअप में कोई बॉलीवुड गाना नहीं होगा। संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष डॉ. संध्या पुरेचा (Dr. Sandhya Purecha) कार्यक्रम के देखरेख कर रही हैं। इस संगीतमय रात में रबींद्रनाथ टैगोर के प्रतिष्ठित गीत "एकला चलो रे" की प्रस्तुति और राजस्थानी लोक कलाकारों की प्रस्तुति शामिल है। 

गुजरात और दक्षिण भारत का संगीत और धुनें भी आयोजन में प्रदर्शित होंगी। प्रस्तुति में हिंदुस्तानी, कर्नाटक, लोक और समकालीन संगीत जैसी प्रमुख संगीत शैलियों को शामिल किया जाएगा। शाम का समापन "मिले सुर मेरा तुम्हारा" गीत के प्रदर्शन के साथ होगा।

भारत मंडपम, जो कई जी20 शिखर सम्मेलन कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा, में अत्याधुनिक सुविधाएं हैं, जिनमें प्रदर्शनी हॉल, एक 16-भाषा दुभाषिया कक्ष, एक सम्मेलन केंद्र, एक एम्फीथिएटर, बड़ी वीडियो दिवार, डिमिंग के साथ एक प्रकाश प्रबंधन प्रणाली और अधिभोग सेंसर, डेटा संचार शामिल है। 

दिल्ली में शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व नेता भारतीय स्ट्रीट फूड के स्वाद का स्वाद चखेंगे, जिसमें चांदनी चौक के स्वादिष्ट व्यंजन और नवीन बाजरा-आधारित रचनाएं शामिल होंगी। जी20 शिखर सम्मेलन में बाजरा विभिन्न तरीकों से केंद्र स्तर पर होगा, जिसमें 1,200- पर आयोजित एक परफॉरमेंस भी शामिल है।