BPL Ration Card: हरियाणा में गुलाबी राशन कार्ड धारकों की हुई मौज, अब मिलेगा इतना राशन

 

Haryana BPL Ration Card: हरियाणा में गुलाबी राशन कार्ड धारकों के लिए मनोहर सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है। अब इन राशन कार्ड धारकों को गेंहू के अलावा मोटा अनाज भी मिलेगा। गुलाबी राशन कार्ड धारकों को गेंहू और बाजरा दिया जाएगा। 

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से इस माह के राशन वितरण से ये निर्णय लागू कर दिया है। नए निर्णय अनुसार बीपीएल कार्ड धारकोंं को परिवार के प्रति सदस्य अब ढाई किलोग्राम बाजरा और ढाई किलोग्राम गेहूं लेना होगा।

बीपीएल राशन कार्ड पर प्रति व्यक्ति को पांच किलोग्राम गेहूं राशन के रूप में दिया जाता रहा है। अब बाजरा के सरकारी स्टॉक की खपत करने के लिए सरकार राशन डिपो में बाजरा वितरण कर रही है। जिले में हर साल औसतन 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बाजरा की बिजाई होती है। इस समय गोदाम बाजरा से भरे हुए हैं।

राशन डिपो के जरिये की जाएगी बाजरा की खपत
सरकार अब राशन डिपो के जरिये बाजरा की खपत कर रही है। इसके तहत बीपीएल, गुलाबी कार्ड कार्ड धारकों को राशन में बाजरा वितरण शुरू कर दिया है। बीपीएल राशन कार्ड में दर्ज प्रति व्यक्ति को ढाई किलोग्राम बाजरा व इतना ही गेहूं दिया जा रहा है। गुलाबी कार्ड धारक को प्रति माह 35 किलोग्राम गेहूं दिया जाता रहा है अब 17 बाजरा व 18 किलोग्राम गेहूं दिया जाने लगा है।

सर्दी में सेहत के लिए गुणकारी है मोटा अनाज
सर्दी के मौसम में बाजरा को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है। बाजरा में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो शरीर के तापमान को संतुलित बनाए रखने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक मानी जाती है। वैसे भी सर्दी के मौसम में बाजरा को काफी पौष्टिक माना जाता है। 

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की प्लान है कि फरवरी या मार्च माह तक बाजरा का वितरण किया जाए। उसके बाद मौसम में बदलाव आने पर इसका वितरण बंद कर दिया जाएगा।

सामान्य कार्डधारकों को नहीं मिलेगी सुविधा
सामान्य श्रेणी के एपीएल कार्ड धारकों को सरकार की ओर से राशन दिए जाने का कोई प्रावधान नहीं है जबकि आज से तीन दशक पहले से सामान्य श्रेणी के राशनकार्ड धारकों को भी राशन डिपो से सस्ते रेट में चीनी, तेल व चावल मिलते थे जो बाद में बंद कर दिए गए।