Ration Card Update: आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी! अब राशन कार्ड पर मिलेंगी 46 चीजें, देखें लिस्ट

 

Ration Card: सरकार सभी राशन कार्ड धारक लाभार्थियों को कुछ न कुछ अपडेट और खुशखबरी देती रहती है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आपके लिए अच्छी खबर है.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों के लिए नवीन। एक फैसला लिया गया है जिसके तहत अब राशन कार्ड की दुकानों पर 40 से ज्यादा तरह की चीजें मिलेंगी. सरकार की ओर से सूची जारी कर दी गई है.

आपको बता दें कि सरकार ने इन सभी वस्तुओं को राशन की दुकानों पर उपलब्ध कराने की अनुमति दे दी है। खाद्य विभाग अब सभी राशन दुकानों पर 45 प्रकार की वस्तुएं उपलब्ध कराएगा।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि राशन की दुकान पर आपको मिलने वाली ये 45 तरह की चीजें क्या हैं और इससे आपको क्या फायदा हो सकता है? इसके बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गयी है.

वर्तमान में, लाखों लोगों के पास राशन कार्ड हैं, जिनमें से कुछ को बहुत कम कीमतों पर राशन प्रदान किया जाता है और कुछ को राशन कार्ड के माध्यम से मुफ्त राशन मिलता है या बहुत कम पैसे का भुगतान करना पड़ता है।

जहां गेहूं, चावल और दाल समेत कुछ चीजें फिलहाल राशन कार्ड के जरिए मुहैया कराई जा रही हैं, वहीं अब 45 से ज्यादा चीजों की सूची जारी की गई है।

आपको यह भी बता दें कि इन सभी चीजों की कीमतें बाजार से काफी कम होंगी। शासन ने खाद्य विभाग को नई सूची जारी करने की अनुमति दे दी है। अब सभी राशन दुकानों को इसी सूची के अनुसार सामान मिलेगा.

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आप राशन की दुकानों से 46 वस्तुएं उचित दरों पर खरीद सकते हैं। अगर हम इन सभी वस्तुओं की बात करें तो इसके अंतर्गत निम्नलिखित वस्तुएं उपलब्ध होंगी।

चाय के पैकेट, कॉफी, दूध और दूध के पैकेट, शैम्पू, साबुन, टूथपेस्ट, नमक, बिस्कुट, ब्रेड, सूखे मेवे, मसाले, मिठाइयाँ, पैक्ड पाउडर दूध, बच्चों के कपड़े, होजरी, प्रशासन सामग्री, राजमा, क्रीम, सोयाबीन, दूध, पत्ती , दर्पण, कंघी, ताला, छाता, झाड़ू, पोछा, दीवार का हैंगर, रेनकोट, वाशिंग पाउडर, टूथब्रश, अगरबत्ती, 5 किलो गैस सिलेंडर मच्छरदानी,

डिशवॉशर, टॉर्च, बिजली का सामान, दीवार घड़ी, माचिस, जूते, नायलॉन, प्लास्टिक, रस्सियाँ, पाइप, मिनरल वाटर, हैंड वॉश, प्लास्टिक, बाथरूम क्लीनर, शेविंग क्रीम, शिशु देखभाल उत्पाद, साबुन, डायपर, मालिश तेल, सैनिटरी नैपकिन, कंडोम, वाइब्स बॉडी लोशन वगैरह।