Bank Holiday June 2024: जून में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, लिस्ट देखें और जानें किस तारीख को रहेंगी छुट्टियां?

June 2024 Bank Holidays List: जून में कब-कब बैंक बंद रहेंगे और क्यों? इसे लेकर अपडेट सामने आया है। छुट्टियों की लिस्ट देखें और अपने बैंक के काम निपटाने का प्लान बना लें, ताकि कैश से जुड़ी परेशानियां न हों।
 

Bank Holidays in June 2024: मई का महीना खत्म होने जा रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जून महीने में बैंकों की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। जून के महीने में पूरे देश में कोई भी नेशनल हॉलिडे नहीं है। वहीं बैंक हर दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं।

इसके अलावा बैंक पूरे महीने में करीब 11 दिन बंद रहेंगे। मई के महीने में 6 दिन बचे हैं, जिसमें 26 मई को चौथे शनिवार, 27 मई को रविवार की छुट्टी रहेगी। ऐसे में सिर्फ 4 दिन बचे हैं, जिनमें आप बैंक के काम निपटा सकते हैं। आइए अब जानते हैं कि जून के महीने में किस-किस दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी और क्यों?

जून 2024 में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट

2 जून 2024, रविवार: तेलंगाना स्थापना दिवस (तेलंगाना)
9 जून 2024, रविवार: महाराणा प्रताप जयंती (हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान)
10 जून 2024, सोमवार: श्री गुरु अर्जुन देव जी का शहीदी दिवस (पंजाब)
14 जून 2024, शुक्रवार: पहिली राजा (उड़ीसा)
15 जून 2024, शनिवार: रज संक्रांति (उड़ीसा)
15 जून 2024, शनिवार: वाईएमए दिवस (मिज़ोरम)
17 जून 2024, सोमवार: बकरीद/ईद-उल-अजहा (कुछ राज्यों को छोड़कर राष्ट्रीय अवकाश)
21 जून 2024, शुक्रवार: वट सावित्री व्रत (कई राज्य)
22 जून 2024, शनिवार: संत गुरु कबीर जयंती (छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब)

सरकारी घोषणा से करें छुट्टियों की पुष्टि

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, RBI की ओर से निर्देश दिया गया है कि बैंकों की छुट्टियां के कार्यक्रम में बदलाव हो सकता है या इसमें एक्स्ट्रा छुट्टियां शामिल हो सकती हैं। छुट्टियों के कैलेंडर में किसी भी अपडेट या बदलाव के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक और संबंधित राज्य सरकारों की आधिकारिक घोषणाओं से पुष्टि जरूर करें।

बैंक बंद होने पर कैसे निकाल पाएंगे पैसे?

बता दें कि बैंक बंद होने पर भी लोगों को पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी, क्योंकि हर बैंक के ATM बूथ पूरे देश में खुले हैं। ऐसे में लोग ATM बूथ जाकर मशीन से कार्ड स्वैप करके पैसे निकाल सकते हैं।

फोन-पे, गूगल-पे आदि UPI सेवाओं से किसी भी तरह का भुगतान कर सकते हैं। वहीं जिनके पास ATM नहीं है, जैसे ग्रामीण इलाकों के लोग, वे पहले से बैंक से पैसे निकालकर रख लें, ताकि कैश संबंधी परेशानी न हो।