2 भाइयों ने बैंक की नौकरी छोड़ शुरू की जैविक खेती, कमा रहे करोड़ों 

 
भारत में लोग खेती से नौकरी की ओर रुख करते हैं क्योंकि खेती में कोई निश्चित आय नहीं होती है। कई बार खराब मौसम के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में लोग नौकरी को सुरक्षित मानते हैं. लेकिन महाराष्ट्र के दो भाइयों ने इस अवधारणा को गलत साबित कर दिया. आज दोनों भाई जैविक खेती कर करोड़ों की कमाई कर रहे हैं।

किसान तक की खबर के मुताबिक, महाराष्ट्र के भोदानी गांव के रहने वाले सत्यजीत और अजिंक्य हांगे दोनों बैंक में काम करते थे. सत्यजीत कोटक बैंक में काम करते थे जबकि अजिंक्य एचडीएफसी बैंक में काम करते थे। जब भी दोनों भाई छुट्टियों में घर आते थे तो अपने खेत पर भी जाते थे। धीरे-धीरे दोनों को इसमें दिलचस्पी होने लगी।

10 साल की नौकरी छोड़ खेती शुरू की

10 साल तक बैंक में काम करने के बाद दोनों भाइयों ने 2012 में पूर्णकालिक खेती शुरू की। 5 साल बाद दोनों भाइयों ने जैविक खेती को अपनाया। आज वह खेती के बिजनेस से सालाना 3 करोड़ रुपए का कारोबार कर रहे हैं। इसकी शुरुआत उन्होंने जमीन के एक छोटे से टुकड़े से की. लेकिन आज वह 20 एकड़ के खेत में जैविक खेती करते हैं।

दोनों भाइयों ने पहले कभी खेती नहीं की थी

दोनों भाइयों के पिता पेशे से किसान थे। इसके बावजूद पिता ने कभी भी दोनों को खेतों में काम करने की इजाजत नहीं दी. पिता ने अकेले ही खेती की और दोनों को पढ़ाया-लिखाया। दोनों भाइयों ने कंप्यूटर साइंस और इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करने के बाद पुणे यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। इसके बाद दोनों को बैंक में प्लेसमेंट मिल गया.

विदेश से लोग जानकारी लेने आते हैं

दोनों भाई अब अपनी जैविक खेती से कई उत्पाद बनाते हैं। जिसे बेचकर वे अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. उनके उत्पादों में चावल, घी, दालें, गुलकंद, च्यवनप्राश और लड्डू समेत कई जैविक उत्पाद भी शामिल हैं। दोनों भाइयों की सफलता की कहानी इतनी मशहूर है कि अब तक 14 से ज्यादा देशों के लोग उनके खेतों में जाकर उनकी जैविक खेती के तरीके सीख चुके हैं। इनमें अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी जैसे देश शामिल हैं।