Jobs Haryana

टमाटर की बंपर पैदावार पर भी क्यों परेशान किसान, जानिएं पूरी रिपोर्ट

टमाटर की खेती में शानदार पैदावार के बाद भी किसान लचार नजर आ रहे है। इस बार की पैदावार पहले के मुकाबले अच्छी बताई जा रही है, लेकिन फिर भी टमाटर की फसल के दाम नहीं मिल पा रहे। किसानों का कहना है, कि लागत का खर्च भी इस बार पूरा नहीं हुआ जिस कारण से सारी पक्की फसल खेत में खराब हो रही है। 
 | 
टमाटर की बंपर पैदावार पर भी क्यों परेशान किसान

टमाटर की खेती में शानदार पैदावार के बाद भी किसान लचार नजर आ रहे है। इस बार की पैदावार पहले के मुकाबले अच्छी बताई जा रही है, लेकिन फिर भी टमाटर की फसल के दाम नहीं मिल पा रहे। किसानों का कहना है, कि लागत का खर्च भी इस बार पूरा नहीं हुआ जिस कारण से सारी पक्की फसल खेत में खराब हो रही है। फसल का भाव न मिलने के कारण फसल का खेत से उठाव नहीं हो रहा, इस कारण खेत में फसल मजबूरन गल सड़ रही है। इस अनुमान से पता लगाया जा सकता है, किस तरह से टमाटर की फसल में नुकसान देखा जा रहा है।


वहीं उत्तरप्रदेश के एक किसान का कहना है, उसने 65 बिघा जमीन पर टमाटर की फसल बोई थी। जिसकी सुरक्षा के लिए उसने मजदूर भी रखा। किसानों का कहना है फसल को मंडी में व्यापारी 25 से 30 रुपये कैरेट के हिसाब से खरीद रहें है, जबकि 20 रुपये कैरेट तो मजदूरों को देने पढ़ते है, इसके बाद मंड़ी में ले जाने पर उनको कुछ नहीं बचता, फसल की लागत भी नहीं निकलती।

यूपी के राजगढ़ की किसान महिला कहना है, कि वो अब तक टमाटर कि खेती में 15 लाख का नुकसान भुगत चूकीं है। इनका कहना है 5 बिघा में टमाटर के खेती से शुरुवात की, टमाटर भी मजदूर द्वारा तुडावा लिया, लेकिन कोई भी व्यापारी उसकी फसल को नहीं पूछ रहा। महिला किसान अमरावती का कहना है, इस वजह से उसकी सारी फसल खेत में खराब हो रही है। उनका कहना है इस बार की फसल से पूरे आस पास के गावों में टमाटर की फसल के यही हालात बने हुए है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like