home page

WhatsApp यूजर्स सावधान! इस एक कॉल से हो सकता है आपका अकाउंट हैक, बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

 | 
WhatsApp ला रहा कमाल का फीचर, बदल जाएगा Disappearing Message का तरीका, जानिए डिटेल्स

WhatsApp Fraud Alert: हम में से ज्यादातर लोग पेमेंट करने के लिए UPI का उपयोग करते हैं, क्योंकि इससे काफी तेज और बिना झंझट के पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप ने पैसे भेजने और प्राप्त करने की क्षमता को जोड़ा है, जिससे दोस्तों और परिवार को पैसे भेजना आसान हो गया है. UPI पेमेंट में बस एक QR कोड की जरूरत होती है और पैसा तुरंत ट्रांसफर हो जाता है. 

एक कॉल से हैक हुआ अकाउंट

हालांकि, बहुत सारे फाइनेंशियल फ्रॉड हैं जो वॉट्सएप में हो रहे हैं. ताजा उदाहरण एक यूजर का है, जिसे 8420509782 ‘एयरटेल’ से एक फोन कॉल प्राप्त हुआ, जिसने यूजर को सूचित किया कि उसने इंटरनेट इशू के बारे में शिकायत दर्ज की है. यूजर ने जालसाज को बताया कि उसके पिता फैमिली प्लान के चलते एयरटेल से जुड़े सभी कॉल्स को संभाल लेते हैं. साथ ही कहा कि, "मेरे पिता घर पर नहीं हैं, कृपया बाद में कॉल करें."

इसके बाद एक विचित्र घटना हुई क्योंकि जालसाज ने उसे '401*8404975600' डायल करने के लिए कहा और एयरटेल कॉल सेंटर से कोई 1-2 दिनों में वापस कॉल करेगा. वॉट्सएप यूजर जाल में फंस गया और वास्तव में नंबर डायल कर दिया.

10 मिनट में अकाउंट में घुसा जालसाज

इसके बाद जो हुआ वह आपको चौंका देगा क्योंकि कॉल के 10 मिनट के भीतर, उसे वॉट्सएप पर एक मैसेज प्राप्त हुआ जिसमें एक लॉग इन पिन के लिए कहा गया था ताकि वह एक नए डिवाइस पर अपना मोबाइल नंबर सेट कर सके. कुछ ही सेकंड में, वह फोन और लैपटॉप दोनों से वॉट्सएप से लॉग आउट हो गया. वह पूरी तरह से भ्रमित थी और अंततः वॉट्सएप पर उसके सभी संपर्क खो गए. उसने आगे कहा, 'मेरे उस कोड को डायल करने का मतलब था कि मेरे सभी इनकमिंग कॉल उस नंबर पर जाएंगे और जालसाज मेरी सिम ले सकता है.'

दोस्तों से मांगे पैसे

वह यह जानकर पूरी तरह से हैरान हो गई थी कि ठग ने पहले ही वॉट्सएप पर 40-50 से अधिक कॉन्टैक्ट्स को टेक्स्ट कर दिया था और उसकी ओर से पैसे मांगे थे. उसने उनसे तत्काल 'नकद सहायता' मांगी थी और पेटीएम से कुछ पैसे मांगे थे ताकि वह उसी दिन देर रात तक उसे वापस कर सके. उसके कुछ दोस्तों ने उस जालसाज को 1,000 रुपये और 2,000 रुपये की मदद की. इसके बाद यूजर ने साइबर क्राइम डिपार्टमेंट में शिकायत दर्ज कराई.

वॉट्सएप वित्तीय धोखाधड़ी से ऐसे बचें-

अपने वॉट्सएप में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करें. फिर ओटीपी आने पर भी कोई लॉग इन नहीं कर पाएगा.
यह सलाह दी जाती है कि आप '401' और उसके बाद 10 अंकों का मोबाइल नंबर डायल न करें क्योंकि यह कॉल फॉर्वर्ड के लिए कोड है.
किसी भी अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक न करें / किसी भी अनजान फोन कॉल में शामिल न हों.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like