Jobs Haryana

Weather Update Today: यूपी, एमपी में आरेंज अलर्ट, 25 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें- IMD का लेटेस्ट अपडेट

Weather Rainfall Update Today in UP and MP मौसम विभाग ने आज यानी 22 सितंबर को देश कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मानसून जाते-जाते मौसम में बदलाव क्यों हुआ? जानें- यूपी बिहार दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम? 

 | 
Weather Update Today: यूपी, एमपी में आरेंज अलर्ट, 25 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें- IMD का लेटेस्ट अपडेट

UP, MP Weather Forecast Today: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र और पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई राज्यों में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज यानी गुरुवार को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित 25 राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall Alert) का अलर्ट जारी किया है। 

IMD के मुताबित तीन राज्य पूर्वी यूपी, पश्चिमी एमपी और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में आज भारी से अति भारी होगी। इन राज्यों में आरेंज अलर्ट (Orenge Alert) जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य 25 राज्यों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। दिल्ली एनसीआर की बात करें तो आज सुबह से कई इलाकों में रिमझिम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिनभर बादल छाए रहेंगे। अनेक इलाकों में हल्की वर्षा तो कुछ इलाकों में तेज वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान रह सकता क्रमश: 31 डिग्री व 22 डिग्री सेल्सियस रहेगी। 

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी 

मौसम विभाग ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज चमक के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम 

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के उपर बने लो प्रेसर एरिया और पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 2 दिनों तक देश के अधिकांश भागों में बारिश की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज से पांच दिनों तक गरज के साथ भारी बारिश होगी। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 सितंबर तक रोजाना भारी बारिश होगी। इस दौरान बादल के गरजने की भी घटनाएं देखने को मिल सकती हैं। हरियाणा और चंडीगढ़ में 22 सितंबर, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 22 -23 सितंबर तक मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। 

इसके अलावा मौसम विभाग ने ओडिशा, तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 22 सितंबर और मध्य प्रदेश में 22- 23 सितंबर के बीच गरज के साथ भारी बरसात की संभावना जताई है। पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के इलाकों में 22 सितंबर को बहुत भारी बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश में 22 से 24 सितंबर के बीच, असम और मेघालय में 21 से 23 सितंबर तक, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 21 व 22 सितंबर को मध्यम बारिश होगी। 

यूपी के इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में आज यानी गुरुवार को तेज हवा के साथ भारी बारिश होगी। इन जिलों में बारिश के साथ ही आंधी-तूफान और वज्रपात की संभावना जताई गई है। विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) भी जारी किया है। मौसम विभाग ने यूपी के वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरियां, गोरखपुर, कुशीनगर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, कानपुर देहात, कानपुर शहर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, राय बरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आगरा, इटावा, औरैया, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललीतपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इन्हीं जिलों में विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। 

मध्य प्रदेश के 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी गुरुवार को मध्य प्रदेश के मुरैना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी में अति भारी बारिश होगी। जबकि नर्मदापुरम एवं ग्वालियर संभाग के जिलों समेत करीब 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 1 जून से 21 सितंबर तक 44 इंच बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 22 प्रतिशत ज्यादा है। 

राजस्थान में मानसून सक्रिय, भारी बारिश के आसार 

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव वाले क्षेत्र के चलते राजस्थान में मानसून के फिर से सक्रिय होने और अगले तीन दिनों में कई जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव वाला क्षेत्र बुधवार को उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय है और अगले दो दिनों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है। 

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम 

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में गुरुवार को सुबह से बारिश हो रही है। मौसम सुहाना बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में आज मौसम ने अचानक अपना मिजाज बदला और तेज बरसात हुई। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 24 सितंबर तक बारिश का मौसम बन रहा है। दिल्ली में 24 सितंबर तक बारिश हो सकती है, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like