Jobs Haryana

Weather Update: इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, रहें सावधान; IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather News Today: देशभर के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) का दौर जारी है और मौसम विभाग (IMD) ने आज भी कई राज्यों में तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

 | 
Weather Update: इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, रहें सावधान; IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast Today Updates: देशभर में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून अपने दूसरे चरण में जोर पकड़ता जा रहा है और ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में आज भारी बारिश को लेकर अलर्ट (IMD Alert for Rain) जारी किया है. केरल में भारी बारिश की वजह हालात बिगड़ गए हैं और अब तक वहां छह लोगों की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग ने आज (3 अगस्त) भी केरल में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. 

दिल्ली-एनसीआर में 8 अगस्त तक रोजाना बारिश का अनुमान 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्‍ली-एनसीआर में 8 अगस्‍त तक रोज बारिश (Rainfall in Delhi) का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 3 और 4 अगस्त को मध्‍यम बारिश (Delhi Weather) हो सकती है. वहीं आईएमडी ने 5 और 6 अगस्‍त को हल्‍की बारिश और 7 व 8 अगस्त को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

केरल के 10 जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट 

केरल में लगातार हो रही बारिश के बाद हालात खराब होते जा रहे हैं और अब तक 6 लोग अपना जान गंवा चुके हैं. मौसम विभाग (IMD) ने भारी बारिश की संभावना जताते हुए केरल के 10 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा और कासरगोड को छोड़कर राज्य के सभी जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया और पांच अगस्त तक राज्य में भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है. 

आईएमडी के अलर्ट के अनुसार कब कितनी होती है बारिश 

मौसम विभाग (IMD) का रेड अलर्ट  24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक की भारी से बेहद भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब 6 सेंटीमीटर से लेकर 20 सेंटीमीटर की बहुत भारी बारिश हो सकती है. वहीं आईएमडी के येलो अलर्ट से आशय 6 से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश से है. 

राजस्‍थान में फिर से भारी बारिश का दौर 

राजस्‍थान में बीते चौबीस घंटे में सबसे अधिक नौ सेंटीमीटर बारिश टोंक में दर्ज की गई है. मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार (3 अगस्त) को भारी बारिश होने की आशंका जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान के अनेक इलाकों में भारी बारिश का दूसरा दौर आज से शुरू हो सकता है. इसके अनुसार चार अगस्त को पूर्वी राजस्थान के कोटा संभाग और आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. 

उत्तर प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी 

मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के 18 जिले में भारी बारिश की संभावना जताई है, जो अगले 2-3 दिन तक जारी रह सकती है. आईएमडी के अनुसार, लखीमपुर खीरी, देवरिया, वाराणसी और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी और वज्रपात की भी संभावना है. मौसम विभाग ने यूपी लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगनज, कुशीनगर, मऊ, देवरिया, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, भदोही, जौनपुर, मैनपुरी, कासगंज, रामपुर और आसपास के जिलों में झमाझम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. इसके साथ ही राज्य के अन्य हिस्सों में भी हल्की से तेज बारिश हो सकती है. 

उत्तराखंड के में भारी बारिश को लेकर अलर्ट 

आईएमडी ने उत्तराखंड के देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, हरिद्वार, चंपावत और उधम सिंह नगर में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, जबकि अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, नैनीताल, उधम सिंह नगर और चंपावत जिले के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. 

बिहार के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश 

मौसम विभाग ने राजधानी पटना समेत बिहार के 20 जिलों में हल्की बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, जबकि 10 अन्य जिलों में भारी बारिश (Heavy Rainfall in Bihar) को लेकर चेतावनी दी है. अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, बेगूसराय, खगडिया, भागलपुर, मुंगेर और बांका जिले में भारी बारिश हो सकती है. 

बिहार की कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर 

नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण उत्तर बिहार और राज्य के सीमांचल इलाके में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिस कारण सीमावर्ती इलाकों के कई जिले बाढ़ आने का खतरा पैदा हो गया है. इसके बाद प्रशासन अलर्ट पर है और जल संसाधन विभाग की ओर से जारी बयान के अनुसार संबंधित अधिकारियों को स्थिति पर बारीकी से नजर रखने का निर्देश दिया गया है. कोसी, बागमती और कमला बलान नदियां सोमवार को खतरे के निशान से ऊपर बह रही थीं. नेपाल में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण विभिन्न बैराजों में जलस्तर बढ़ गया है. 

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश 

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, देश के मैदानी क्षेत्रों में अगले 2-3 दिनों तक झमाझम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ जिलों में बारिश की संभावना (Alert for Rain) जताई है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like