Jobs Haryana

Weather Update: इन राज्यों में टूटेगा 'आसमानी आफत' का कहर! भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका

Weather News: लगातार भारी बारिश के कारण कई प्रदेशों में बुरा हाल है. आम जनजीवन प्रभावित है. वहीं मौसम विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान में अगले 24 घंटों में देश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

 | 
Weather Update: इन राज्यों में टूटेगा 'आसमानी आफत' का कहर! भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका

Weather Forecast Today Updates: मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे में देश के कई इलाकों में आंधी तूफान और गरज के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान जताया है. इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कई हिस्सों में बारिश हुई. वहीं अगले पांच दिनों तक उड़ीसा (Odisha) के कई ज़िलो में भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी भुवनेश्वर के डायरेक्टर एच आर बिस्वास के मुताबिक भुवनेश्वर सिटी में भी आज जमकर बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश (MP) में भी कई शहरों में आज भारी बारिश का अलर्ट है.  

वहीं, उत्तराखंड (Uttarakhand), बिहार (Bihar) और झारखंड (Jharkhand) के अलावा असम (Assam) के कुछ हिस्सों के साथ नागालैंड (Nagaland) और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं स्काईमेट के मुताबिक आज शुक्रवार को पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR), हिमाचल प्रदेश (HImachal Pradesh), जम्मू कश्मीर (J&K) और पश्चिमी राजस्थान के साथ गुजरात (Gujarat) के सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है. 

उत्तर प्रदेश के 43 जिलों में अलर्ट 

यूपी (UP) के पूर्वांचल (Purvanchal) में बारिश कम होने के कारण सूखे के हालात हैं. ऐसे में आज मौसम विभाग (IMD) ने राज्य के 43 जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है. इन जिलों में वज्रपात की भी संभावना है. मौसम विभाग ने राज्य के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर शहर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हथरस, कासगंज, इटावा, आगरा, फिरोजाबाद, मौनपुरी, एटा, औरैया, अमरोहा, रामपुर, बरेली, संभल, बदायुं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललीतपुर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने इन जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी जारी की है. इन जिलों में से आगरा और फतेहपुर के आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश हो सकती है. 

बारिश का दौर रहेगा जारी 

देश में अब तक औसत से आठ फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. हालांकि उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश की कमी है. जुलाई के महीने में देशभर में अच्छी बारिश हुई. मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में बाढ़ जैसे हालात बन गए. यानी 31 जुलाई तक देश में आठ फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है. वहीं इस सावन के महीने यानी अगस्त में भी अच्छी बारिश होने का अनुमान है.  

कर्नाटक (Karnataka) की राजधानी बेंगलुरु में लगातार बारिश होने से कई जगहों पर पानी भरने के बाद घरों में बारिश का पानी घुस गया है. तो राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर में भारी बारिश के बाद शहर के कई हिस्सों में भारी जलभराव देखा गया. इसी तरह उत्तराखंड (Uttarakhand) के देहरादून के ब्रह्मपुरी सहस्त्रधारा क्षेत्र में भारी बारिश के बाद सड़क पर आए मलबे से रास्ता ब्लॉक हो गया. 

 
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like