Jobs Haryana

Weather Update: इस राज्य में 72 घंटे संभलकर! कहर ढाएगी बारिश, पढ़ें दिल्ली समेत देशभर के मौसम का हाल

Weather News: मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन में कुछ राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) तो राजस्‍थान में मानसून (Monsoon) की गतिविधियों मे कमी आने का अनुमान है. आइए जानते हैं दिल्ली (Delhi weather) समेत, यूपी (UP weather) और बिहार (Bihar weather today) सहित आज देश के अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल. 

 | 
Weather Update: इस राज्य में 72 घंटे संभलकर! कहर ढाएगी बारिश, पढ़ें दिल्ली समेत देशभर के मौसम का हाल

Weather Forecast Today Updates: भारत के कई राज्यों में लगातार मध्यम से भारी बारिश जारी है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश (UP Weather), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakjand) में बारिश का ये सिलसिला मंगलवार 20 सितंबर तक बना रह सकता है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 20 सितंबर से ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग क्षेत्रों में तेज बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है. अगले तीन से चार दिन में यह स्थिति देश के पूर्व-मध्य और पूर्वी भागों तक विस्तारित होगी.  

आईएमडी ने अपने ताजा मौसम बुलेटिन में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20 से 21 सितंबर तक गरज के साथ मध्यम से मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की है. वहीं ओडिशा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी क्षेत्र के कुछ हिस्सों सहित भारत के पूर्वी हिस्से में भी इसी तरह का मौसम रहने की भविष्यवाणी की गई है. इसी दौरान IMD ने दिल्ली में भी बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है.  

इस राज्य में अगले 72 घंटे संभलकर 

मौसम विभाग ने कम दबाव क्षेत्र के चलते ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, भुवनेश्वर, कोरापुट, मल्कानगिरी समेत कई और जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने आज सोमवार को पुरी, कालाहांडी, कंधमाल और गंजाम में कुछ स्थानों पर सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 

नॉर्थ-ईस्ट के मौसम (North East Weather) की बात करें तो 19 सितंबर से 21 सितंबर के बीच असम (Assam) और मेघालय (Meghalaya) में बिजली चमकने के साथ तेज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. 

झारखंड में होगी बारिश 

छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 19 सितंबर से 21 सितंबर तक तेज बारिश (Heavy Rainfall) की चेतावनी जारी की गई है. यहां पर गुमला, पलामू, सराइकेला-खरसावां और सिमडेगा जिलों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. वहीं 22 से 23 सितंबर तक प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. इसके बाद सितंबर के अंत से मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी.  

यूपी में बारिश का हाल 

मौसम विभाग ने यूपी में 19 सितंबर को बारिश के साथ आंधी तूफान का पूर्वानुमान जारी किया है. लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने राज्य के पूर्वी हिस्सों के 15 जिलों में अगले 24 से 48 घंटे के दौरान मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना जताई है. 

बिहार के मौसम का हाल 

बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से कभी दिन तो कभी रात अमूमन रोज बारिश हो रही है. पूरे बिहार में मौसम का यही हाल है. रविवार सुबह भी राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई इलाके में बादल छाये रहे. कुछ जगह  बूंदाबांदी हुई. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार एक हफ्ते तक मौसम ऐसा ही रहेगा.  

मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय और पूर्वोत्तर भारत में अपेक्षा से कुछ कम बारिश होने की भविष्यवाणी की है. वहीं देश के कुछ हिस्सों में मानसून (Monsoon) का सिस्टम के कमजोर पड़ने और मानसून ट्रफ के भी हिमालय की तरफ खिसकने के कारण मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी अगले कुछ दिनों तक बारिश थमी रहेगी. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like